दूध के अलावा इन 5 चीजों में भी पाया जाता है भरपूर कैल्शियम, हड्डियां मजबूत बनाने के लिए खाना कर दें शुरू 

Calcium Rich Foods: ऐसे बहुत से फूड्स हैं जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इन फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाकर कैल्शियम की कमी पूरी की जा सकती है.

दूध के अलावा इन 5 चीजों में भी पाया जाता है भरपूर कैल्शियम, हड्डियां मजबूत बनाने के लिए खाना कर दें शुरू 

Calcium Sources: दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है इन फूड्स में. 

Calcium Deficiency: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए और सेहत दुरुस्त रहे इसके लिए कई पोषक तत्वों और खनिजों की जरूरत होती है. ऐसा ही एक खनिज है कैल्शियम. शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और शरीर को सही तरह से काम करने में दिक्कत आने लगती है. अक्सर कैल्शियम के मुख्य स्त्रोत के रूप में दूध को देखा जाता है लेकिन दूध के अलावा भी ऐसे कई फूड्स हैं जो कैल्शियम से भरपूर (Calcium Rich Foods) होते हैं. जानिए कौन-कौनसी हैं ये चीजें जिन्हें कैल्शियम के स्त्रोत के रूप में खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

मुंह के छालों से हैं परेशान तो आज ही आजमाकर देख लीजिए ये नुस्खा, खाना खाने में फिर नहीं होगी दिक्कत 

कैल्शियम से भरपूर फूड्स | Calcium Rich Foods 

सोयाबीन 

सोयाबीन या सोया में अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसे बेझिझक वीगन डाइट (Vegan Diet) का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. इसमें कैल्शियम के अलावा विटामिन डी भी होता है जो हड्डियों के लिए उतना ही जरूरी है जितना कि कैल्शियम. सोया प्रोडक्ट्स जैसे सोयाबीन, सोया चंक्स, सोया मिल्क और टोफू को खानपान में शामिल किया जा सकता है. 

बादाम 

हाई कैल्शियम वाले फूड्स में बादाम को बेहद ऊपर रखा जाता है. बादाम में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है. यह दिल की सेहत अच्छी रखने और याद्दाश्त बढ़ाने में मददगार है. 

4h2on45g

Photo Credit: iStock

अंडे 

अंडे प्रोटीन के प्रमुख स्त्रोत होते हैं लेकिन इनमें कैल्शियम भी पाया जाता है. साथ ही, शरीर को अंडे (Eggs) से विटामिन डी भी मिलता है. हड्डियों के साथ-साथ पूरे शरीर को दुरुस्त रखने के लिए खानपान में अंडे शामिल किए जा सकते हैं. वीगन डाइट में अंडे नहीं खाए जा सकते लेकिन मांसाहारी लोग इन्हें नाश्ते का हिस्सा बना सकते हैं.

अंजीर 

सूखे अंजीर पोषक तत्वों का स्टोरहाउस होते हैं. इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन और कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. सूखे अंजीर (Dry Figs) को अलग-अलग तरह से खाया जा सकता है. इन्हें आप स्नैक्स की तरह खा सकते हैं, फ्रूट्स के साथ खा सकते हैं या फिर स्मूदी में गार्निंश करने के लिए डाल सकते हैं. 

4k758r4

Photo Credit: iStock

पालक 

दूध और दूध से बनने वाले पदार्थों से शरीर को जितना कैल्शियम मिलता है उतना ही पालक (Spinach) से भी मिल सकता है. वहीं, सब्जियों में सबसे ज्यादा कैल्शियम पालक में ही होता है. पालक को किसी भी तरह सब्जी, साग या सूप बनाकर खाया-पिया जा सकता है. 

नारियल के तेल में इस एक चीज को मिलाकर कर लीजिए सिर की मालिश, निकल जाएगी बालों से रूसी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'दहाद' का ट्रेलर लॉन्च: जानिए सोनाक्षी सिन्हा ने क्या कहा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com