त्वचा की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर कर देगा दूध अगर लगाएंगे इस तरह, दाग-धब्बे हो जाएंगे छूमंतर 

Raw Milk Benefits: सेहत के लिए तो दूध फायदेमंद है ही, साथ ही स्किन को निखारने के लिए भी दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

त्वचा की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर कर देगा दूध अगर लगाएंगे इस तरह, दाग-धब्बे हो जाएंगे छूमंतर 

Raw Milk For Glowing Skin: चमकदार त्वचा के लिए कैसे लगाएं कच्चा दूध, जानिए यहां. 

Skin Care: अक्सर बच्चों को दूध पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि दूध सेहत के लिए बेहद जरूरी है और शरीर को दुरुस्त भी रखता है. लेकिन, स्किन पर भी दूध के कुछ कम फायदे नहीं होते हैं. दूध स्किन से अशुद्धियों को दूर करने से लेकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने तक में बेहद अच्छा असर दिखाता है. खासकर चेहरे पर कच्चा दूध (Raw Milk) लगाने के कई फायदे हैं. इसमें फैट्स, प्रोटीन और वसा की अच्छी मात्रा होती है और इसके क्लेंजिंग गुण चेहरे की सफाई भी कर देते हैं. जानिए कच्चे दूध का किन-किन तरीकों से चेहरे पर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

चाहती हैं कि बिना पार्लर जाए ही चमक जाए चेहरा, तो कॉफी को बस इन 3 तरीकों से लगाकर देख लीजिए 

चेहरे के लिए कच्चा दूध | Raw Milk For Face 

कच्चे दूध के चेहरे पर फायदों की बात करें तो यह एक्ने को कम करने में असरदार है, इससे स्किन को जरूरी नमी मिलती है और  यह माइल्ड एक्सफोलिएटर की तरह भी काम करता है. इससे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं और समय से पहले झुर्रियां या फाइन लाइंस चेहरे को नहीं घेरते. त्वचा से टैनिंग (Tanning) हटाने के साथ ही दूध स्किन की डलनेस दूर करता है और त्वचा पर चमक ले आता है. 

इस पीले मसाले की चाय शरीर से निकाल देती है गंदगी, चुटकियों में बनकर हो जाती है तैयार

कच्चे दूध का क्लेंजर 

चेहरे को साफ करने के लिए कच्चे दूध का क्लेंजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके दो तरीके हैं. पहला कि आप दूध को जस का तस लगा लें. इसके लिए कटोरी में कच्चा दूध लेकर इसमें रूई डुबोएं और चेहरे पर मलें. चेहरे से मैल निकलने लगेगा. कच्चे दूध में गुलाबजल मिलाकर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

कच्चा दूध और टमाटर 

2 से 3 चम्मच टमाटर का रस (Tomato Juice) लें और इसमें बराबर मात्रा में कच्चा दूध मिला लें. इसे दाग-धब्बे छुड़ाने के लिए लगाया जा सकता है. चेहरे पर इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. इस मिश्रण से चेहरा निखर जाता है और चेहरे पर रौनक आ जाती है.

दही और दूध 

एंटी-एजिंग गुणों वाला यह फेस मास्क (Face Mask) स्किन को जवां बनाए रखता है. इसे बनाने के लिए दही में थोड़ा कच्चा दूध मिला लें. पेस्ट गाढ़ा ही रखें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें. चेहरे पर हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.