शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये 5 बिहारी स्नैक्स, जायकेदार हो जाएगा Tea टाइम

Bihari Snacks With Tea: बड़ी ही आसानी से तैयार हो सकते हैं बिहार के ये फेमस स्नैक्स. घर के बच्चे और बड़े सभी चाय की चुसकियों के साथ इन बिहारी स्नैक्स का आनंद उठाएंगे.

शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये 5 बिहारी स्नैक्स, जायकेदार हो जाएगा Tea टाइम

Chai Snacks: इन बिहारी स्नैक्स के साथ लाजवाब हो जाएगी शाम की चाय.

खास बातें

  • चाय के साथ खाने के लिए परफेक्ट हैं ये स्नैक्स.
  • बिहारी स्नैक्स स्वाद में हैं लाजवाब.
  • इन स्नैक्स को बनाना भी नहीं है मुश्किल.

Recipes: शाम का टी टाइम सिर्फ एक चाय का प्याला नहीं है. छोटी मोटी भूख को दूर करने का वक्त भी है. इस वक्त अगर कोई ऐसा नाश्ता मिल जाए जो टेस्ट बड्स को भी सेटिस्फाई करे और आपको एनर्जी भी दे तो बात ही क्या है. रोज शायद चाय के साथ टोस्ट या बिस्किट खा-खाकर आप भी बोर हो चुके होंगे. ऐसे में क्यों न कुछ ऐसे स्नेक्स ट्राई किए जाएं जिनका स्वाद भी निराला हो और बोरिंग हो रहे टी-टाइम (Tea Time) को ताजगी भी दे सकें. बिहार की कुछ ट्रेडिशनल डिशेज चाय के साथ थोड़ी दिलचस्प और बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकती हैं. चलिए जानते हैं कौन-कौनसी बिहारी स्नैक्स (Bihari Snacks) को आप अपनी बेशकीमती चाय का हमप्याला बना सकते हैं.

चाय के साथ बिहारी स्नैक्स | Bihari Snacks With Tea 

चिकन बिहारी बोटी


ये एक तरह के बोटी कबाब (Boti Kabab) हैं जिसमें आपको चिकन को दही और कच्चे पपीते के पेस्ट में मैरिनेट करना है. इसमें अपने मनचाहें मसाले मिलाएं. इसमें गर्म मसाले बेहद जरूरी हैं. चाय का वक्त होने से थोड़ा समय पहले मेरिनेटेड चिकन को ग्रिल होने रख दें. चाय के वक्त जरा जोरों की भूख हो तो इसे नान या पराठें के साथ खाएं या सीधे कबाब (Kabab) ही चट कर जाएं.

बिहारी कबाब


बिहारी कबाब की भी खास ही बात है क्योंकि ये सरसों के जायके के साथ तैयार होते हैं. चिकन के पीसेज लें और इन्हें दही और राई के पेस्ट के साथ मेरिनेट करें. जरूरी मसाले और अदरक लहसुन का पेस्ट अपनी इच्छानुसार मिलाएं. मैरिनेटेड फ्लेवर जब चिकन में अच्छे से उतर जाए तब इन्हें बार्बिक्यू कर लें.

ठेकुआ


ये बिहार की एक पारंपरिक रेसिपी है. खासतौर से छठपूजा के समय ठेकुआ जरूर बनाए जाते हैं. ये कुछ-कुछ मठरी की तरह ही होते हैं. ठेकुआ (Thekua) बनाने के लिए शक्कर के पानी से थोड़ा टाइट आटा गूंथें. इस आटे में आपको थोड़ी सी सौंफ, अगर पसंद हो तो कुछ ड्राई फ्रूट्स मिक्स करने हैं. वैसे तो आटे में मोयन देने से काम चल जाएगा. फिर भी आप ज्यादा सॉफ्ट ठेकुआ चाहें तो थोड़ा सा सोडा भी मिला सकते हैं. इन्हें गोल-गोल मठरी के आकार.में बनाकर तल लें.

बचका


बिहार को अपनी चना दाल और उसकी रेसिपीज से भी उतना ही लगाव है. बचका एक तरह से चना दाल के पकौड़े (Pakode) हैं. चना दाल को भिगो कर इसके लिए पेस्ट तैयार किया जा सकता है या फिर बेसन का पेस्ट भी बना सकते हैं. इस पेस्ट में नमक, मिर्च और जरूरी मसाले मिलाएं. आम पकौड़ों से अलग ये बात है कि इसमें उबले काले चने भी मिलाने हैं. इसी पेस्ट में काले चने और प्याज मिक्स करें और हल्का सुनहरा होने तक इसे तल लें.

सत्तू के पराठे


सत्तू पाउडर लीजिए. इसमें नमक, मिर्च और सौंफ मिक्स करें. कटी प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया भी मिलाएं. इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल भी मिक्स करें. ये एक तरह की स्टफिंग है. आप जिस तरह कोई भी स्टफ्ड परांठा (Stuffed Parantha)  बनाते हैं उसी तरह पराठा बेलें. उसमें सत्तू की स्टफिंग डालें और घी या तेल लगाकर पराठा तल लें.

अक्षय कुमार और मानुषी ने फिल्‍म पृथ्‍वीराज का किया प्रमोशन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com