विज्ञापन
Story ProgressBack

सूरज की पहली किरण सेहत के लिए है रामबाण, हेल्थ को मिलता है 5 चमत्कारी फायदा

Vitamin d : आपको बता दें कि सुबह की पहली सूर्य की किरण आपकी हेल्थ के लिए रामबाण साबित हो सकती है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 4 चमत्कारी फायदे सनलाइट में बैठने के.

Read Time: 3 mins
सूरज की पहली किरण सेहत के लिए है रामबाण, हेल्थ को मिलता है 5 चमत्कारी फायदा
सुबह 1 घंटे आप अगर धूप में बिता लेते हैं तो फिर आपको रोत को अच्छी नींद आएगी.

Sunlight Benefits : शरीर में अगर किसी को विटामिन डी (vitamin D deficiency) की कमी होती है, तो उसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट का सेवन करने के साथ उसे कुछ समय धूप में बैठने की सलाह दी जाती है. लेकिन दिन के किस समय सनलाइट आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है, इसके बारे में आपको पता होना चाहिए. आपको बता दें कि सुबह की पहली सूर्य की किरण हेल्थ के लिए रामबाण साबित हो सकती है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे 4 चमत्कारी फायदे सनलाइट में बैठने के. अर्जुन की छाल का सेवन करने से पहले से जान लें यह जरूरी बात, नहीं तो सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

सूरज की रोशनी में बैठने के फायदे

- धूप शरीर के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप रोज 20 से 30 मिनट धूप में बैठते हैं तो फिर आपके शरीर में कभी विटामिन डी की कमी नहीं होगी. सूरज की किरणें हमारी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए बहुत जरूरी है. 

- धूप में बैठने से आपका स्ट्रेस लेवल (stress level) कम होता है. इससे मेलेटोनिन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. यह तनाव को कम करता है. जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ धूप में बैठिए. आप एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. इससे आप तनाव मुक्त होंगे. 

- यह हमारी इम्यूनिटी को भी बूस्ट (immunity booster) करता है. सूर्य की रोशनी में समय बिताने से हम अपनी हड्डियों (bone health) को भी मजबूती देने का काम करते हैं. 15 मिनट तक धूप में रहकर कसरत करें, तो आपकी हड्डियां स्वस्थ रह सकती हैं.

- धूप में बैठने से आपकी स्लीप क्वालिटी (how to improve sleep quality) में भी सुधार होता है. सुबह 1 घंटे आप अगर धूप में बिता लेते हैं तो फिर आपको रात को अच्छी नींद आएगी. वजन कंट्रोल (weight loss tips) करने में भी सूरज की रोशनी मदद करती है. आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप 15 मिनट ही बैठिए धूप में.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
सूरज की पहली किरण सेहत के लिए है रामबाण, हेल्थ को मिलता है 5 चमत्कारी फायदा
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;