अर्जुन की छाल का सेवन करने से पहले से जान लें यह जरूरी बात, नहीं तो सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

Arjun bark usage : इसके सेवन से पहले  इसके कुछ साइडइफेक्ट्स भी हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं अर्जुन की छाल के नुकसान.

अर्जुन की छाल का सेवन करने से पहले से जान लें यह जरूरी बात, नहीं तो सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

गर्भवती स्तनपान कराने वाली महिला को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

Arjun bark benefits : अर्जुन की छाल का उपयोग आयुर्वेद (ayurvedic treatment) में कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है. विशेष रूप से इसका सेवन दिल संबंधित बीमारियों के इलाज में. इसके अलावा यह सर्दी जुकाम (arjun bark in cold cough) में भी राहत पहुंचाने का काम करता है. लेकिन इसके सेवन से पहले इसके कुछ साइडइफेक्ट्स भी हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं अर्जुन की छाल के नुकसान.ब्लड शुगर काबू में रखने और एनीमिया की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए रोज खाएं ये फल, पोषक तत्व से होता है भरपूर

अर्जुन छाल के नुकसान | Arjun chal Sid effects in hindi

- किसी भी बीमारी के इलाज में अर्जुन की छाल का सेवन करने से पहले आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. इसके सेवन के लिए आप आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की सलाह जरूर लीजिए. 

- आमतौर पर तो इसके कोई बहुत बड़े साइडइफेक्टस नहीं हैं, लेकिन कुछ स्थितियो में गैस, मितली, सिरदर्द की परेशानी हो सकती है. अगर इसके सेवन के बाद आपको कुछ ऐसा महसूस होता है तो तुरंत इसको पीना बंद कर दीजिए. 

- थायराइड की भी परेशानी हो सकती है. इसकी ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हाइपोथायरायडिज्म का खतरा बढ़ सकता है आपको इसलिए यह काढ़ा पीने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए. 

- गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिला को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. वहीं जो लोग किसी तरह की दवाओं का सेवन कर रहे हैं उन्हें तो इसका सेवन बिना डॉक्टरी सलाह के नहीं करना चाहिए. 

अर्जुन की छाल के फायदे | Benefits of arjun chal in hindi

अर्जुन की छाल जुकाम, मुंह के छाले, मोटापे को कंट्रोल करने में बहुत कारगर साबित हो सकती है. यह डायबिटीज में भी बहुत फायदेमंद साबित होती है. इसका काढ़ा बनाकर आप पी सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.