विज्ञापन
Story ProgressBack

पुरूषों को अपनी डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए किशमिश का पानी, आइए जानते हैं 5 फायदे

किशमिश का पानी पीने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं.

Read Time: 3 mins
पुरूषों को अपनी डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए किशमिश का पानी, आइए जानते हैं 5 फायदे
अपने खानपान में शामिल करें किशमिश का पानी.

Men's Health: ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं होगा कि किशमिश का पानी पीने से क्या फायदा होता है. इससे पहले हम आगे बढ़ें आपको बता दें कि किशमिश का पानी कैसे बनाया जाता है. किशमिश का पानी (Raisin Water) बनाना बहुत आसान है. इसके लिए आपको मुट्ठीभर किशमिश चाहिए होगी. इन्हें एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगोकर छोड़ दें. सुबह उठकर किशमिश के पानी को छलनी से छान लें. किशमिश का पानी तैयार है. इसे आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट पी सकते हैं. आइए जानें किशमिश का पानी पुरुषों के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद है. 

पुरुषों के लिए किशमिश का पानी पीने के फायदे

इम्यूनिटी मजबूत होती है - इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती है. किशमिश में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं, ऐसे में किशमिश का पानी भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

पाचन में सुधार - कई पुरुषों को पाचन से जुड़ी समस्या बनी रहती है. किशमिश का पानी पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह कब्ज को कम करता है, स्वास्थ्य को सुधारता है, जिससे संपूर्ण पाचन तंत्र बेहतर होता है.

दिल की सेहत- किशमिश में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं. यह बात आप जानते होंगे कि महिलाओं की तुलना में पुरुष हाइपरटेंशन का शिकार अधिक होते हैं.इसीलिए यह पानी पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है.

डिटॉक्स - यह लिवर को डिटॉक्सिफाई करता है. ज्यादातर पुरूष ऐसे हैं जो शराब या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं. ऐसे पुरूषों को किशमिश के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए.

एनर्जी बूस्ट - अगर रोजाना सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पिया जाए तो एनर्जी बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. यही नहीं, जो पुरुष थकान या सुस्ती महसूस करते हैं उनके लिए एनर्जी बूस्ट करने का यह कारगर तरीका है.

प्रस्तुति - शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
छात्र जीवन में सफलता की गारंटी हैं ये आदतें, जानिए स्टडीज में सक्सेसफुल होने का सीक्रेट मंत्रा
पुरूषों को अपनी डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए किशमिश का पानी, आइए जानते हैं 5 फायदे
आज है नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे, अपने जिगरी यार को भेजिए ये प्यार भरे मैसेज और कोट्स, दोस्ती का रंग और हो जाएगा गहरा
Next Article
आज है नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे, अपने जिगरी यार को भेजिए ये प्यार भरे मैसेज और कोट्स, दोस्ती का रंग और हो जाएगा गहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;