विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 28, 2023

खाने की ये 5 चीजें एजिंग को कर देती हैं रिवर्स, लंबे समय तक जवां नजर आती है त्वचा

Reverse Aging Foods: ऐसे बहुत से फूड्स हैं जिन्हें खाने पर त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है. इन चीजों को आप भी आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 20 mins
खाने की ये 5 चीजें एजिंग को कर देती हैं रिवर्स, लंबे समय तक जवां नजर आती है त्वचा
Anti Aging Foods: एंटी एजिंग गुणों से भरपूर हैं खाने की ये चीजें. 

Skin Care: उम्र का बढ़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे रोकना किसी के बस की बात नहीं है. उम्र बढ़ती है तो उम्र की लकीरें त्वचा पर भी नजर आने लगती हैं. लेकिन, कहते हैं कि व्यक्ति जो कुछ खाता है उसका असर उसकी सेहत और त्वचा पर सीधा पड़ता है. ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें खाने पर एजिंग बढ़ जाती है और व्यक्ति समय से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगता है, वहीं ऐसे भी कुछ फूड्स हैं जो एंटी एजिंग (Anti Aging) गुणों से भरपूर होते हैं और एजिंग की प्रक्रिया को रोकें या ना रोकें लेकिन धीमा जरूर कर देते हैं. इन फूड्स को आप भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. नियमित रूप से इन चीजों को सेवन चेहरे पर उम्र की लकीरें आने से तो रोकेगा ही, साथ ही, एजिंग की प्रक्रिया को रिवर्स (Reverse Aging) करेगा जिससे अपनी उम्र से कम नजर आने लगेंगे आप. 

Advertisement

चेहरे पर हल्दी लगाते वक्त रखना चाहिए कुछ बातों का ध्यान, छोटी सी गलती त्वचा पर पड़ सकती है भारी 

जवां बनाने वाले फूड्स | Foods That Reverse Aging 

ब्लूबेरीज 

विटामिन सी, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं ब्लूबेरीज. कई रिसर्च इस बात का दावा करती हैं कि ब्लूबेरीज खाने पर सेहत दुरुस्त होती है, दिल की सेहत अच्छी रहती है और कई रोग दूर रहते हैं सो अलग. ब्लूबेरीज में पाए जाने वाला विटामिन सी एजिंग-ऑक्सीडेशन से लड़ता है और त्वचा की सेहत को बेहतर करने में असरदार है. 

Advertisement
blueberries

Photo Credit: iStock

पपीता 

खाने में मीठा और स्वादिष्ट पपीता एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. यह स्किन की लचकता बढ़ाने में असर दिखाता है और साथ ही त्वचा पर झुर्रियां (Wrinkles) आने को रोकने में मददगार है. पपीता आप सादा भी खा सकते हैं या फिर इसमें हल्का नींबू निचौड़कर ताजा सलाद बनाकर इसका सेवन करें. 

Advertisement
ovn3jmt
ब्रोकोली 

हरी सब्जियों में ब्रोकोली को हेल्दी डाइट का हिस्सा बनाया ही जाता है. इसमें विटामिन सी, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-एजिंग गुण और फाइबर, कैल्शियम और विटामिन के भी पाया जाता है. विटामिन सी कोलाजन (Collagen) के प्रोडक्शन में मददगार है जिससे त्वचा की इलास्टिसिटी और स्ट्रेंथ बढ़ती है. 

Advertisement
f0oa0k6g

Photo Credit: Photo: iStock

पालक

पालक शरीर को हाइड्रेट करने वाली हरी पत्तेदार सब्जी हो जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इससे शरीर को विटामिन ए, सी, ई और के मिलता है. साथ ही, यह आयरन, मैग्नीशियम और लुटेन का भी अच्छा स्त्रोत है. पालक (Spinach) त्वचा को निखारने और कोलाजन बूस्ट करने में मददगार है. 

Advertisement
1l6eekn8
शकरकंदी

मीठे आलू या कहें शकरकंदी को स्वाद लेकर खाया जाता है. लेकिन, सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि पोषण में भी शकरकंदी बेहद अच्छी होती है. शकरकंदी में बीटा केरोटीन होता है जो विटामिन सी में बदल जाता है. यह स्किन को मुलायम और जवां बनाता है. इसके अलावा, शकरकंदी में विटामिन सी और ई की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है. 

l9n54rb

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डाइटीशियन ने बताया इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीका, कुछ बातों का ध्यान रखकर ही रहा जा सकता है फिट 
खाने की ये 5 चीजें एजिंग को कर देती हैं रिवर्स, लंबे समय तक जवां नजर आती है त्वचा
डैमेज्ड बालों पर इस तरह लगाकर देख लीजिए एलोवेरा, रूखी-सूखी लटें हो जाएंगी मुलायम
Next Article
डैमेज्ड बालों पर इस तरह लगाकर देख लीजिए एलोवेरा, रूखी-सूखी लटें हो जाएंगी मुलायम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;