विज्ञापन
This Article is From Jun 14, 2022

Weight Loss: गेहूं के बजाय इन 5 तरह के आटे की रोटियों को डाइट में किया जा सकता है शामिल, वजन घटाने में मिलती है मदद

Flour For Weight Loss: रोटियां खाकर भी वजन कम किया जा सकता है बस आपका आटा सही होना चाहिए. गेहूं की बजाय इन 5 तरह के आटे से बनी रोटियां करेंगी वजन कम. 

Weight Loss: गेहूं के बजाय इन 5 तरह के आटे की रोटियों को डाइट में किया जा सकता है शामिल, वजन घटाने में मिलती है मदद
Weight Loss Flour: सेहत और वजन कम करने के लिए इन आटे की रोटियां हैं बेहतर. 

Weight Loss: गेहूं के आटे की रोटियां तो हम सभी आमतौर पर खाते ही हैं, लेकिन गेहूं के अलावा और भी अनाज हैं जिनकी रोटियां खाई जा सकती हैं. जब बात वजन घटाने की हो तो इन अनाजों की रोटी को ज्यादा बेहतर माना जाता है क्योंकि ये कैलोरी में कम और सेहत के लिए ज्यादा अच्छी होती हैं. आप वजन घटाने के लिए अपने खाने की मात्रा, खासकर रोटियों की गिनती कम करने के बजाय रोटी का आटा ही बदल सकते हैं. रोज ना भी सही लेकिन एक-आध दिन के अंतराल पर तो गेहूं (Wheat Flour) की बजाय किसी और आटे की रोटियां (Chapati) खाई जा सकती हैं. 


वजन घटाने के लिए गेहूं की बजाय किसी और आटे की रोटी | Alternatives To Wheat Chapatis For Weight Loss

जौ की रोटियां 

जौ के आटे को पाचन, कोलेस्ट्रॉल और दिल की सेहत को बेहतर करने के लिए अच्छा माना जाता है. जौ के आटे की रोटियों को हल्के गर्म पानी से गूंथकर पकाएं, रोटियां भी अच्छी बनेंगी और खाने में भी स्वाद आ जाएगा. 

ज्वार की रोटियां

ज्वार के आटे को भी हल्के गर्म पानी से ही गूंथा जाता है. ज्वार इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है और इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. आप किसी भी सब्जी के साथ ज्वार के आटे से बनी रोटियों को खा सकते हैं. 

बाजरे की रोटियां 

बाजरे के आटे (Bajra Flour) में फाइबर, आयरन और प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही बाजरे का आटा ग्लूटन फ्री (Gluten Free) होता है. इस आटे से बनी रोटियां खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. 

ओट्स की रोटियां 

ओट्स (Oats) को ज्यादातर नाश्ते में खाने की सलाह दी जाती है और वजन घटाने वाले फूड में इसकी गिनती होती है. विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ओट्स कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को बेहतर करने में भी सहायक है. रोटियां बनाने के लिए ओट्स को पीसकर आटा तैयार करें और आम आटे की तरह गूंथकर रोटियां बना लें. 

रागी की रोटियां


रागी को भी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में आराम से शामिल किया जा सकता है. हल्के गर्म पानी से इसे गूंथे. अगर रोटियां बनाने में मुश्किल हो तो आप इसमें कोई और आटा भी हल्का मिक्स कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दिए नीम के पत्ते तो कभी नहीं होंगी ये 3 बीमारियां, सेहत रहेगी अच्छी 
Weight Loss: गेहूं के बजाय इन 5 तरह के आटे की रोटियों को डाइट में किया जा सकता है शामिल, वजन घटाने में मिलती है मदद
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Next Article
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com