दोमुंहे बालों से दिलाते हैं छुटकारा ये आसान से 4 नुस्खे, हफ्तेभर में Split Ends की हो जाएगी छुट्टी

Split Ends: दोमुंहे बालों के कारण बाल रूखे-सूखे नजर आने लगते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे दोमुंहे बालों को हटाकर बालों को मुलायम बनाने में मदद करते हैं. 

दोमुंहे बालों से दिलाते हैं छुटकारा ये आसान से 4 नुस्खे, हफ्तेभर में Split Ends की हो जाएगी छुट्टी

Split Ends Home Remedies: दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर करेंगे कुछ नुस्खे. 

Hair Care: दोमुंहे बालों की दिक्कत कई कई कारणों से हो सकती है, जैसे जरूरत से ज्यादा हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल, प्रदूषण, धूप, हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स, गर्म पानी से सिर धोना आदि. अगर लंबे समय तक बालों की ट्रिंमिंग नहीं की जाती है तब भी बाल दोमुंहे (Split Ends) होने लगते हैं. दोमुंहे बाल तब होते हैं जब बाल सिरों से दो अलग-अलग हिस्सों में उगने लगते हैं. ऐसे में बालों को कटवाना नहीं चाहती हैं और फिर भी दोमुंहे बालों से छुटाकारा पानी चाहती हैं तो आप यहां बताए कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और इनका असर भी तेजी से नजर आता है. 

केले में यह एक चीज डालकर लगा लीजिए बालों पर, इतने मुलायम हो जाएंगे बाल कि कंघी भी नहीं टिकेगी 

दोमुंहे बालों के घरेलू उपाय | Split Ends Home Remedies 

काली मसूर 

मसूर की काली दाल दोमुंहे बालों पर इस्तेमाल की जा सकती है. इस दाल में फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. दोमुंहे बालों की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए काली मसूर की दाल को खुरदरा पीस लें. एक चम्मच दाल के पाउडर में एक कप दही मिलाकर बालों पर लगाकर एक घंटा रखें और फिर धो लें. 

अंडा 

दोमुंहे बालों के लिए आपको अंडे के पीले भाग (Egg Yolk) का इस्तेमाल करना है. अंडे का पीला भाग प्रोटीन से भरपूर होता है जो बालों को भरपूर पोषण देकर स्प्लिट एंड्स को दूर करता है. अंडे में ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल और शहद डालें और मास्क बनाकर बालों पर लगाएं. 35 से 40 मिनट बाद मास्क धोकर हटा लें. 

e03iqcb8

एलोवेरा 

डैमेज बालों और दोमुंहे बालों पर एलोवेरा बेहतरीन साबित होता है. इसके इस्तेमाल के लिए 2 से 3 चम्मच ताजा एलोवेरा लेकर बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धोकर साफ कर लें. 

ऑयल मसाज 

अच्छी चंपी से भी दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर हो सकती है. ऑयल मसाज से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहत होता है और स्प्लिट एंड्स की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. आप नारियल का तेल, बादाम का तेल (Almond Oil) या फिर ऑलिव ऑयल भी चुन सकते हैं. 

aa85chvg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com