विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2023

केले में यह एक चीज डालकर लगा लीजिए बालों पर, इतने मुलायम हो जाएंगे बाल कि कंघी भी नहीं टिकेगी 

Banana Hair Mask: घर पर बनने वाला केले का हेयर मास्क बालों के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. इस हेयर मास्क से बाल मुलायम और सिल्की नजर आने लगते हैं. 

Read Time: 4 mins
केले में यह एक चीज डालकर लगा लीजिए बालों पर, इतने मुलायम हो जाएंगे बाल कि कंघी भी नहीं टिकेगी 
Banana Mask For Soft Hair: बालों को सोफ्ट बना देता है केले का हेयर मास्क. 

Hair Mask: ऐसी कम ही महिलाएं हैं जिनके बाल प्राकृतिक रूप से मुलायम और सिल्की होते हैं. अन्य महिलाओं को सिल्की बाल (Silky Hair) पाने के लिए थोड़ी बहुत जद्दोजहद तो करनी ही पड़ती है. आमतौर पर सैलून से हेयर स्पा, केराटिन ट्रीटमेंट और स्मूदनिंग करवाकर बालों को सोफ्ट बनाने की कोशिश की जाती है लेकिन सैलून में हर दूसरे-तीसरे महीने जाना जेब के लिए महंगा पड़ जाता है. लेकिन, अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके लिए केले को बालों पर लगाने के ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं जो बालों की कायापलट कर सकते हैं. यहां बताए केले के हेयर मास्क (Banana Hair Mask) बालों को घना, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए काफी होते हैं. 

Rujuta Diwekar ने बताया वजन घटाने में लोग करते हैं ये 5 आम गलतियां, इसीलिए नहीं हो पाता वेट लॉस

मुलायम बालों के लिए केले का हेयर मास्क | Banana Hair Mask For Soft Hair 

केले विटामिन बी6, विटामिन सी, डाइट्री फाइबर, मैग्नीशियम और पौटेशियम से भरपूर होते हैं. इनके फायदे सेहत को ही नहीं बल्कि बालों को भी मिलते हैं. बालों को केले के हेयर मास्क लगाने पर डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है, स्कैल्प को नमी मिलती है और बाल मुलायम होने लगते हैं. जानिए केले से हेयर मास्क बनाने के तरीके. 

केला और अंडा 

बालों के लिए केले और अंडे का यह हेयर मास्क कमाल का साबित होता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 पूरे अंडे (Eggs) लें और उसमें एक केला मसलकर डाल लें. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. इस हेयर मास्क को छुड़ाते हुए आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती हैं क्योंकि केला बालों पर चिपक जाता है. 

fn4qp65o

Photo Credit: Istock

केला और नारियल का तेल

नारियल के तेल को केले के साथ बालों में लगाने पर यह बालों में नहीं चिपकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए केले में एक चम्मच नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाएं और तैयार हेयर मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद सिर धो लें. बाल मुलायम होने लगेंगे. 

p3fp3q3g
केला और शहद 

सोफ्ट और सिल्की बालों के लिए इस हेयर मास्क को बनाकर भी लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक केले (Banana) को मैश करके उसमें 2 चम्मच भरकर शहद मिला लें. इसे स्कैल्प पर लगाएं और बचा हुआ बालों के सिरों तक मल लें. बालों को जूड़े में बांधकर कुछ देर रखें और 20 मिनट बाद सिर धोएं. 

k2n9tsso

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
केले में यह एक चीज डालकर लगा लीजिए बालों पर, इतने मुलायम हो जाएंगे बाल कि कंघी भी नहीं टिकेगी 
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;