विज्ञापन
This Article is From Jan 14, 2024

बालों की ग्रोथ को बूस्ट करते हैं ये 4 तेल, तेजी से बढ़ने लगते हैं बाल, नजर आते हैं मोटे और घने 

Oil For Hair Growth: ऐसे कई हेयर ऑयल हैं जिनके इस्तेमाल से बाल लंबे और घने होने लगते हैं. इन तेलों से बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है. 

बालों की ग्रोथ को बूस्ट करते हैं ये 4 तेल, तेजी से बढ़ने लगते हैं बाल, नजर आते हैं मोटे और घने 
Oils That Boost Hair Growth: बालों के लिए कमाल के साबित होते हैं ये तेल. 

Long Hair: बालों पर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से ज्यादा प्राकृतिक चीजें लगाने पर जोर दिया जाता है. अक्सर बालों को ऑयलिंग करने के लिए कहा जाता है. बालों पर नियमित तौर पर तेल से मालिश की जाए तो कई दिक्कतों से राहत मिलती है. बालों का झड़ना, डैंड्रफ, रूखापन और बालों के जरूरत से ज्यादा पतले होने की दिक्कत को दूर करने के लिए भी कुछ हेयर ऑयल (Hair Oil) लगाए जा सकते हैं. ये तेल बालों की कायापलट कर सकते हैं. यहां भी कुछ ऐसे ही तेलों का जिक्र किया जा रहा है जो बालों को लंबा, घना और मुलायम बनाने में मददगार होते हैं. इन तेलों से बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण मिलता है और बाल अंदरूनी रूप से भी स्वस्थ बनते हैं और बाहर से भी सुंदर दिखने लगते हैं. 

रसोई के इन मसालों को पानी में डालकर पीने की डाल ली आदत, तो अंदर से गलना शुरू हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट

हेयर ग्रोथ बूस्ट करने वाले तेल | Oils That Boost Hair Growth

रोजमेरी ऑयल 

बालों के लिए रोजमेरी कमाल का साबित होता है. ना सिर्फ रोजमेरी का तेल (Rosemary Oil) बल्कि रोजमेरी की पत्तियों को पानी में उबालकर अगर सिर पर लगाएं तो उससे भी बाल बढ़ने लगते हैं. रोजमेरी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह विटामिन ए, सी और बी6 का अच्छा स्त्रोत है. रोजमेरी तेल को बालों पर लगाया जाए तो हेयर ग्रोथ बेहतर होती है और बाल तेजी से लंबे होने लगते हैं. 

पीले होकर गंदे दिखने लगे हैं दांत और मुस्कुराने में भी होती है झिझक, तो ये 5 चीजें तुरंत दूर करेंगी दांतों का पीलापन 

आर्गन ऑयल 

इस तेल को लिक्विड गोल्ड भी कहा जाता है. आर्गन ऑयल विटामिन ए, सी और ई का अच्छा स्त्रोत है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भी होते हैं. आर्गन ऑयल के इस्तेमाल से बालों का झड़ना (Hair Fall) कम होता है और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. इससे स्कैल्प पर नमी आती है और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाता है. 

प्याज का तेल 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर प्याज का तेल (Onion Oil) स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में असरदार है. प्याज के तेल से स्कैल्प को एंटीमाक्रोबियल और एंटीफंगल गुण भी मिल जाते हैं जो स्कैल्प को इंफेक्शंस से बचाते हैं. प्याज का तेल घर पर भी बनाया जा सकता है. तेल बनाने के लिए एक कटोरी नारियल के तेल में प्याज को काटकर पकाएं. जब प्याज पककर काला हो जाए तो आंच बंद करके तेल छान लें. तैयार है बाल बढ़ाने वाला प्याज का तेल. 

बादाम का तेल 

बालों का टूटना रोकने से लेकर हेयर ग्रोथ प्रोमोट करने और स्कैल्प को नमी देने तक में बादाम के तेल का असर नजर आता है. इस तेल को सिर धोने से एक घंटे पहले हल्का गर्म करके जड़ों से सिरों तक लगाएं और फिर सिर धोकर साफ कर लें. बाल लंबे और घने होने लगेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
बालों की ग्रोथ को बूस्ट करते हैं ये 4 तेल, तेजी से बढ़ने लगते हैं बाल, नजर आते हैं मोटे और घने 
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com