मां के चेहरे से झुर्रियों को कम करेंगे ये 4 फेस मास्क, इन ट्रिक्स से घर में ही पाएं पार्लर जैसा फेशियल

Face Mask For Wrinkles: झुर्रियों और एजिंग के निशान को चेहरे से हल्का करते हैं ये उबटन. इन्हें बनाना भी है बेहद आसान. 

मां के चेहरे से झुर्रियों को कम करेंगे ये 4 फेस मास्क, इन ट्रिक्स से घर में ही पाएं पार्लर जैसा फेशियल

Face Mask For Mother: इस तरह अपनी और मां की स्किन का रखें ख्याल. 

खास बातें

  • अपने और मां के लिए बनाएं ये फेस मास्क.
  • एजिंग के निशान हो जाएंगे दूर.
  • चेहरे पर ग्लो भी आने लगेगा नजर.

Skin Care: माना मदर्स डे जा चुका है लेकिन मम्मी के लिए कुछ अच्छा करने के लिए अब अगले मदर्स डे का इंतजार तो नहीं कर सकते. मम्मी आपकी सेहत का इतना ध्यान रखती हैं तो आप भी उनकी स्किन का थोड़ा ख्याल रख ही सकती हैं. ज्यादातर मां की आदत होती है कि वे खुद से पहले बाकी लोगों के बारे में सोचें. वे अपने कामों में इतनी उलझी रहती हैं कि सुंदरता से उन्हें फर्क ही नहीं पड़ता. लेकिन, आप जब अपने लिए तरह-तरह के उबटन और क्रीम वगैरह लगा सकती हैं तो मम्मी के लिए एंटी-एजिंग और झुर्रियां (Wrinkles) दूर करने वाला फेस मास्क (Face Mask) भी तैयार कर ही सकती हैं. इसी बहाने आप एकदूसरे की ब्यूटी पार्टनर भी बन जाएंगी.


झुर्रियों के लिए फेस मास्क | Face Mask For Wrinkles


शहद और केसर 


ताजा और शुद्ध शहद चेहरे पर एजिंग के निशान (Aging Signs) छुपाने के साथ ही स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है. इसे लगाने पर चेहरे पर चांद सी चमक आ जाएगी. 2 चम्मच शहद लें और उसमें 2-3 छल्ले केसर के डाल दें. अब अच्छे से मिलाकर मम्मी और अपने चेहरे पर लगाएं. चेहरे पर हल्की मसाज करें और 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 


बादाम और दूध 


इस फेस पैक (Face Pack) को बनाने के लिए 8 से 10 बादाम लें और उन्हें रात के समय दूध में भिगो कर रख दें. अब अगले दिन भीगे हुए बादाम पीस लें और इसी दूध में मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगाने लायक पतला कर लें. इस पेस्ट को लगभग 15 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. दूध और बादाम का यह फेस पैक लटकी हुई स्किन को टाइट करने का काम करता है और झुर्रियों पर कमाल का असर दिखाता है. 


सेब और मिल्क पाउडर 

सेब (Apple) विटामिन से भरपूर होता है और चेहरे को रिंकल फ्री (Wrinkle Free) यानी झुर्रियों से मुक्त बनाता है. चेहरे पर लगाने के लिए एक सेब लें और उसे उबाल लें. जब सेब पक जाए तो उसे ठंडा करके अच्छे से मसल लें. अब एक चम्मच मिल्क पाउडर और एक चम्मच भरकर शहद को सेब के गूदे में मिलाएं. 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद इस मिश्रण को धो लें. 

हल्दी और दही 

हल्दी के हीलिंग गुण और दही में मौजूद लैक्टिक एसिड एक बेहतरीन और प्राकृतिक एंटी एजिंग फेस मास्क की तरह काम करते हैं. इस फेस मास्क को तैयार करने के लिए एक चम्मच भरकर दही लें और उसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह धो लें. 


आप चेहरे से झुर्रियां दूर करने और चमक बनाए रखने के लिए खीरे के रस को भी चेहरे पर लगा सकते हैं. खीरे का टोनर भी स्किन केयर में इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं, नारियल तेल (Coconut Oil) भी स्किन केयर में शामिल करने पर अच्छा असर दिखाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डांस दीवाने जूनियर के सेट पर नीतू कपूर, नोरा फतेही और करण कुंद्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com