इतने मुलायम बाल चाहिए कि उंगलियों से फिसलने लगें, तो लगाकर देख लीजिए ये 4 चीजें 

Silky Hair: बालों की देखरेख में घर की बहुत सी चीजें कमाल का असर दिखाती हैं. यहां जानिए कैसे घर पर ही बालों में सैलून जैसी शाइन लाई जा सकती है. 

इतने मुलायम बाल चाहिए कि उंगलियों से फिसलने लगें, तो लगाकर देख लीजिए ये 4 चीजें 

Silky Hair Home Remedies: इस तरह चमकदार और मुलायम बनेंगे बाल. 

Hair Care Tips: मौसम का असर हो या फिर बालों की सही तरह से देखरेख ना करना, बाल अक्सर ही रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. ऐसे में बालों पर समय रहते ध्यान देना जरूरी हो जाता है. कई बार केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल भी बालों के लिए नुकसानदायक साबित होता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो बालों को घना और मुलायम (Silky Hair) बनाने में बेहतरीन असर दिखाते हैं. इन नुस्खों को आजमाना भी आसान है और बालों पर इनका असर कमाल का भी दिखता है. 

शिकाकाई को इन 3 तरीकों से लगा लिया तो पलट जाएगी बालों की काया, मुलायम जुल्फें पा लेंगी आप 

सिल्की बाल पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Silky Hair 

एलोवेरा आएगा काम 

रूखे बालों को मुलायम बनाने में एलोवेरा कारगर साबित हो सकता है. एलोवेरा से हेयर मास्क बनाने के लिए 3 से 4 चम्मच एलोवेरा जैल या फिर ताजा एलोवेरा का गूदा ले लें. इसमें पानी मिलाएं और बालों पर लगाकर 2 घंटे तक रखें. यह मिश्रण प्राकृतिक कंडीशनर की तरह असर दिखाता है. 

अंडे का हेयर मास्क 

बालों के रूखेपन को दूर करके उन्हें रिपेयर करने के लिए अंडा लगाया जा सकता है. अंडा बालों को प्रोटीन भी देता है और इसके इस्तेमाल से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. अंडे का हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बनाने के लिए 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और 2 चम्मच ही शहद को मिला लें. इसमें एक अंडा फोड़कर डालें. तैयार है आपका हेयर मास्क. इसे बालों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

केले से दिखेगा असर 

सिल्की बालों की इच्छा पूरी करने के लिए आप केले को भी बालों पर लगा सकते हैं. केला (Banana) लगाने के लिए एक पके केले में शहद मिला लें. इस हेयर मास्क को 20 मिनट से आधा घंटा बालों पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इस हेयर मास्क में थोड़ा नारियल तेल भी मिलाया जा सकता है जिससे यह बालों पर चिपका ना रह जाए. 

नारियल तेल से चंपी 

कभी-कभी हमारी बड़ी समस्याओं का हल छोटी सी चीजों में होता है. आप रूखे-सूखे बालों (Dry Hair) से परेशान हैं तो नारियल तेल (Coconut Oil) से सिर की चंपी कर सकते हैं. नारियल तेल को बालों पर लगाने के लिए इसे हल्का गर्म करें और फिर सिर की चंपी करें. कुछ देर बालों पर लगाकर रखने के बाद सिर धो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.