सर्दियों में मूंगफली खाने से मिलते हैं कई फायदे, यहां जानिए

Protein rich food : इसमें मुख्य रूप से प्रोटीन, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फाइबर, बायोटिन, कॉपर, फोलेट, विटामिन ई, थायमिन, फॉस्फोरस और मैंगनीज होता है. 

सर्दियों में मूंगफली खाने से मिलते हैं कई फायदे, यहां जानिए

यह चिंता और मूड स्विंग से निपटने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें ट्रिप्टोफैन नामक एक यौगिक होता है.

Moongfali khane ke fayde : मूंगफली जो न केवल शरीर को गर्माहट प्रदान करती है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाती है. इसको गुड़ के साथ या गजक के रूप में लोग खाना पसंद करते हैं. यह सर्दियों का बेस्ट स्नैक्स, जिसे लोग परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर खाना पसंद करते हैं. यहां पर हम मूंगफली सर्दी के मौसम में क्यों खाना जरूरी है इसके बारे में बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं. गंदे से गंदा तवा मात्र 1 रूपये में हो जाएगा साफ, यहां जानिए आसान तरीका

मूंगफली क्यों खाते हैं ठंड के मौसम में

1- आपको बता दें कि 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 25.8 ग्राम प्रोटीन होता है. यहां तक कि पीनट बटर भी आपकी चीनी की लालसा को संतुष्ट करते हुए आपको प्रोटीन की उचित खुराक देता है. हालांकि इसको कम मात्रा में ही खाना चाहिए क्योंकि इससे आपका वजन भी तेजी से बढ़ता है.

2- यह सुपरफूड अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण ब्लड शुगर के रोगियों के लिए अच्छा होता है. मूंगफली में मैंगनीज की मौजूदगी डायबिटीज में राहत प्रदान करती है. मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर होती है जो स्ट्रोक के खतरे को कम करती है. 

3- यह चिंता और मूड स्विंग से निपटने में भी मदद करता है, क्योंकि इसमें ट्रिप्टोफैन नामक एक यौगिक होता है, जो अवसाद से लड़ने में मदद करता है. इसमें मुख्य रूप से प्रोटीन, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फाइबर, बायोटिन, कॉपर, फोलेट, विटामिन ई, थायमिन, फॉस्फोरस और मैंगनीज होता है. साथ ही, 250 ग्राम मूंगफली आपको 250 ग्राम मांस की तुलना में अधिक विटामिन और खनिज प्रदान करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.