गंदे से गंदा तवा मात्र 1 रूपये में हो जाएगा साफ, यहां जानिए आसान तरीका

आपको हम यहां पर कुछ ऐसे आसान टिप्स (cleaning tips) बताने वाले हैं जिससे तवा आसानी से साफ हो सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

गंदे से गंदा तवा मात्र 1 रूपये में हो जाएगा साफ, यहां जानिए आसान तरीका

अब आप गैस को बंद कर दीजिए, फिर डिशवॉश से तवे को रगड़ लीजिए.

Tawa cleaning tips : हम डोसा, रोटी, चिला और थेपला बनाने के लिए किचन में लोहे और नॉनस्टिक का तवा इस्तेमाल करते हैं. इसकी रोजाना हम सफाई भी करते हैं बावजूद इसके किनारे में आटा जम जाता है. चाहे कितना साफ कर लो यह आसानी से क्लीन नहीं होता है. ऐसे में आपको यहां पर कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने वाले हैं जिससे तवा आसानी से साफ हो सकता है, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. शेफ कुणाल ने बताया कोकोनट फोड़ने का परफेक्ट और आसान तरीका, आप भी करिए ट्राई

तवा साफ करने का आसान तरीका | Easy way to clean pan

1- इसको साफ करने के लिए आपको नींबू, नमक, शैंपू और पानी चाहिए. अब आप तवे को पहले गैस ऑन करके चूल्हे पर रख दीजिए. फिर आप उसपर शैंपू का एक पाउच तवे पर डालिए. फिर आप इसमें एक चम्मच नमक मिक्स कर लीजिए. अब आप इस पर नींबू का रस निचोड़ लीजिए. अब आप इन तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

2- अब आप इसमें पानी हल्का सा मिलाकर नींबू के छिलके से तवे को रब करिए. अब तवे में मौजूद तेल और जमी गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी. 

3- अब आप गैस को बंद कर दीजिए. फिर डिशवॉश से तवे को रगड़ लीजिए. इससे आसानी से तवा साफ हो जाएगा. कुछ ही देर में तवे में जमी गंदगी आसानी से क्लीन हो जाएगी. 

4- आप रेत से भी तवे को साफ कर सकती हैं. रेत के एक से दो चम्मच में डिटर्जेंट पाउडर, नींबू और नमक मिला लीजिए. अब आप इससे तवे को साफ करिए. इससे आप हफ्ते में 2 दिन कड़ाही की सफाई कर सकते हैं.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com