त्वचा को जवां बनाए रखते हैं ये 4 तेल, यहां जानिए इन Anti Ageing Oils के नाम और लगाने का तरीका

Anti Ageing Oils: ऐसे कई तेल हैं जिन्हें लगाने पर त्वचा जवां नजर आती है. इन तेलों के इस्तेमाल से स्किन पर कसावट आती है और उम्र की लकीरें हल्की होने लगती हैं. 

त्वचा को जवां बनाए रखते हैं ये 4 तेल, यहां जानिए इन Anti Ageing Oils के नाम और लगाने का तरीका

Younger Looking Skin: त्वचा के लिए बेहद अच्छे हैं कुछ तेल. 

Skin Care: स्किन केयर में अक्सर ही तेलों का इस्तेमाल किया जाता है. आजकल स्किन केयर रूटीन में खासकर फेस ऑयल्स को शामिल किया जाने लगा है. इन तेलों को स्किन की अलग-अलग दिक्कतों को टार्गेट करने के लिए लगाया जा सकता है. इन्हीं अनेक तेलों में से यहां उन तेलों के बारे में बताया जा रहा है जो त्वचा को जवां बनाने में मददगार हैं. इन तेलों से त्वचा पर नजर आने वाली झुर्रियां (Wrinkles) और फाइन लाइंस हल्की होती हैं. इसके साथ ही त्वचा पर चमक नजर आती है सो अलग. यहां जानिए कौन-कौनसे हैं ये एंटी एजिंग तेल (Anti Ageing Oils) जो चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. 

बालों में जरूरत से ज्यादा मेहंदी लगाती हैं तो संभल जाएं, Mehandi लगाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान 

जवां त्वचा के लिए एंटी एजिंग तेल | Anti Ageing Oils For Younger Looking Skin 

ऑलिव ऑयल 

विटामिन ए और ई से भरपूर ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसके फैटी एसिड्स स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. वहीं, ऑलिव ऑयल स्किन में कोलाजन बूस्ट करने में मददगार है जो त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखता है. ऑलिव ऑयल लगाने के लिए इसे चेहरे पर 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हल्का गर्म ऑलिव ऑयल भी लगाया जा सकता है. 

tler82ro

नारियल का तेल 

स्किन के लिए अत्यधिक फायदेमंद तेलों की गिनती में नारियल का तेल जरूर आता है. नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं. यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को रोकने में असरदार है और त्वचा को धूप की किरणों से होने वाले डैमेज से भी बचाता है. नारियल के तेल (Coconut Oil) से वक्त से पहले दिखने वाली झुर्रियां भी कम होती हैं. आप रात में नारियल तेल की कुछ बूंदे चेहरे पर मलकर सो सकते हैं. 

v584aurg

आर्गन ऑयल 

चेहरे पर लगाने के लिए आर्गन ऑयल (Argan Oil) भी बेहतरीन ऑप्शन है. यह तेल चेहरे पर झुर्रियां आने से रोकता है और स्किन की कसावट बढ़ाता है. आर्गन ऑयल को रोजाना चेहरे पर लगाया जा सकता है. आप इस तेल की कुछ बूंदे लेकर चेहरे पर हल्के हाथ से मालिश कर सकते हैं. इसका असर कुछ दिनों में दिखने लगता है.

59e8e1po

बादाम का तेल 

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर बादाम का तेल (Almond Oil) त्वचा की कसावट बढ़ाने में असरदार है. यह स्किन को मुलायम और कोमल भी बनाता है और अगर स्किन पर किसी तरह के दाग-धब्बे होते हैं तो बादाम का तेल इन धब्बों को हल्का करने में भी कारगर साबित होता है. हथेली में लेकर बादाम के तेल को चेहरे पर मलें. आप चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक बादाम का तेल लगाकर रख सकते हैं. 

m4g053eo

स्किन एक्सपर्ट का बताया यह फेस पैक चेहरे पर ले आएगा निखार, चुटकियों में बनाकर कर सकती हैं तैयार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.