विज्ञापन
This Article is From Jan 29, 2024

इन 3 तरीकों से करेंगी इस्तेमाल तो सरसो के तेल से भी बढ़ने लगेंगे बाल, जुल्फें लहराने लगेंगी हर तरफ

Mustard Oil For Hair Growth: बालों की लंबाई और मोटाई बढ़ाने के लिए सरसो के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. सरसो का तेल बालों पर अलग-अलग तरह से लगा सकते हैं. 

इन 3 तरीकों से करेंगी इस्तेमाल तो सरसो के तेल से भी बढ़ने लगेंगे बाल, जुल्फें लहराने लगेंगी हर तरफ
Mustard Oil For Long Hair: बालों को इस तरह लंबा बनाएगा सरसो का तेल. 

Hair Care: एक जमाना था जब बालों पर सरसो के तेल को सबसे ज्यादा लगाया जाता था. आजकल बाजार में अलग-अलग तरह के तेल आ गए हैं लेकिन इनमें एडेड कलर और सुगंध होती है जबकि सरसो का तेल प्राकृतिक तेल होता है. इस तेल को दादी-नानी भी अपने बालों पर लगाया करती थीं और आज भी उनके बाल घने और मोटे नजर आते हैं. सरसो के तेल (Mustard Oil) को बालों से जुड़ी दिक्कतों के लिए अमृत कहा जाता है. इसमें विटामिन ई, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. ना सिर्फ बालों को बढ़ाने के लिए बल्कि सिर से डैंड्रफ और गंदगी को हटाने के लिए भी सरसो के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए सरसो के तेल को सिर पर अलग-अलग तरह से लगाने के तरीके जिससे बाल लंबे, घने और मोटे (Thick Hair) होने लगें. 

उल्टा-सीधा खाकर पाचन ना हो जाए खराब इसलिए इन 6 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगी पेट की बीमारियां

हेयर ग्रोथ के लिए सरसो का तेल | Mustard Oil For Hair Growth 

सरसो के तेल में विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन ए, जिंक, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम भी होता है जो इसे बालों के लिए फायदेमंद बनाता है. इस तेल से डैमेज्ड हेयर फॉलिकल्स को रिपेयर होने में मदद मिलती है और बालों पर चमक आती है सो अलग. स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए भी सरसो के तेल को लगाया जा सकता है. इससे रूखे-सूखे और बेजान बालों पर भी चमक आ जाती है. 

जिंक की कमी से हो सकती हैं कई बीमारियां, ऐसे में आप भी इन 5 Zinc Rich Foods को कर सकते हैं डाइट में शामिल

नींबू के साथ 

हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए सरसो के तेल को नींबू (Lemon Juice) के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में सरसो का तेल और कुछ बूंदे नींबू के रस को साथ मिला लें. इसमें मेथी के पीले दाने भी पीसकर डाले जा सकते हैं. इस तेल को तकरीबन एक घंटे रखे रहने के बाद बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं. इसके बाद सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

दही के साथ 

एक कप में दही और सरसो के तेल को साथ मिलाएं और बालों पर तकरीबन 30 से 40 घंटे लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इस हेयर मास्क से बालों को भरपूर पोषण भी मिलता है और बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. हफ्ते में 2 बार इस हेयर मास्क (Hair Mask) को लगा सकते हैं. 

एलोवेरा के साथ 

एलोवेरा के गुण सरसो के तेल के साथ मिलकर अच्छा असर दिखाते हैं. इन दोनों ही चीजों को साथ बराबार मात्रा में मिलाकर बालों पर लगाएं. पतले बाल मोटे होंगे और बालों के रूखेपन से भी छुटकारा मिल जाएगा.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
इन 3 तरीकों से करेंगी इस्तेमाल तो सरसो के तेल से भी बढ़ने लगेंगे बाल, जुल्फें लहराने लगेंगी हर तरफ
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com