विज्ञापन

बालों को मोटा और घना बनाते हैं दादी-नानी के जमाने के ये 3 तेल, घर पर भी बना सकते हैं इन्हें आसानी से

Hair Growth Oil: ऐसे कई तेल हैं जिनका इस्तेमाल सालों से किया जाता रहा है. इन तेलों को घर पर तैयार करना आसान है और इनका असर भी कमाल का नजर आता है. 

बालों को मोटा और घना बनाते हैं दादी-नानी के जमाने के ये 3 तेल, घर पर भी बना सकते हैं इन्हें आसानी से
Oil For Thick Hair: बालों पर इन तेलों का दिखता है कमाल का असर. 

Hair Growth: बालों से जुड़ी समस्याओं से अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. इन दिक्कतों में बालों का झड़ना, जरूरत से ज्यादा पतला होना और सही तरह से ना बढ़ना भी शामिल है. ऐसे में बालों पर लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाकर देखते हैं और कई बार हेयर डैमेज बढ़ा लेते हैं. लेकिन, बालों की सबसे बेसिक जरूरत पर ध्यान दिया जाए तो बालों को भरपूर पोषण मिलता है जो उन्हें बढ़ने और मोटा बनने में मदद करता है. यहां कुछ ऐसे ही तेलों (Hair Oil) का जिक्र किया जा रहा है जिनका इस्तेमाल दादी-नानी अपने समय से करती आ रही हैं. ये पारंपरिक तेल तैयार करने आसान भी हैं और इनका असर भी बेहतरीन नजर आता है. जानिए कौनसे हैं ये तेल जिन्हें आप भी घर पर बना सकते हैं. 

रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दिए नीम के पत्ते तो कभी नहीं होंगी ये 3 बीमारियां, सेहत रहेगी अच्छी 

बाल बढ़ाने वाले तेल | Oils For Hair Growth 

गुड़हल का तेल 

बालों पर गुड़हल के तेल (Hibiscus Oil) का कमाल का असर नजर आता है. इस तेल में विटामिन से लेकर जरूरी खनिज भी होते हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करते हैं. गुड़हल का तेल बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल आंच पर चढ़ा दें. इसमें गुड़हल के फूल और बराबर मात्रा में गुड़हल के पत्ते मिला लें. तेल को अच्छे से पकाने के बाद आंच से उतारकर ठंडा करने रखें. इस तेल को छानकर शीशी में स्टोर करें. हफ्ते में 2 बार इसे बालों पर लगाया जा सकता है. 

प्याज का तेल 

हेयर ग्रोथ के लिए प्याज का तेल बनाकर भी लगाया जा सकता है. प्याज सल्फर से भरपूर होता है जिसका फायदा बालों को बढ़ने में मिलता है. प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो स्कैल्प को इंफेक्शन से बचाते हैं. ड्राई या फ्रिजी हेयर की दिक्कत भी प्याज के तेल (Onion Oil) से दूर होती है. तेल तैयार करने के लिए प्याज को छोटे टुकड़ों में काटें और नारियल के तेल में डालकर पका लें. इसे छानें और शीशी में भरकर रख लें. प्याज को काटकर नारियल तेल में डालने के बजाए प्याज के रस को नारियल तेल में पकाकर भी प्याज का तेल तैयार किया जा सकता है.

लगा सकते हैं घी 

बालों पर घी (Ghee) भी लगाया जा सकता है. घी प्राकृतिक तौर पर बालों की खूबसूरती और मजबूती बनाए रखता है. घी में विटामिन ए, डी, ई और के होता है और साथ ही यह फैटी एसिड्स का अच्छा स्त्रोत होता है. इसे स्कैल्प से लेकर जड़ों तक लगाया जा सकता है. घी को बालों पर लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे हल्का गर्म करके इसमें रूई डुबोएं और फिर इसे स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें. एक घंटा घी को सिर पर लगाए रखने के बाद बालों को शैंपू से धोकर साफ किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पेरेंट्स को बच्चों से ये 5 बातें कभी नहीं करनी चाहिए, दिलो-दिमाग पर पड़ सकता है बुरा असर
बालों को मोटा और घना बनाते हैं दादी-नानी के जमाने के ये 3 तेल, घर पर भी बना सकते हैं इन्हें आसानी से
फोड़े-फुंसियों को एक ही दिन में कम करते हैं ये 5 घरेलू उपाय, रात में लगाएंगे तो सुबह नहीं दिखेंगे पिंपल्स 
Next Article
फोड़े-फुंसियों को एक ही दिन में कम करते हैं ये 5 घरेलू उपाय, रात में लगाएंगे तो सुबह नहीं दिखेंगे पिंपल्स 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com