डायबिटीज से छुटकारा दिलाते हैं रसोई के ये 3 मसाले, जानिए किस तरह करें सेवन कि कंट्रोल में रहे Blood Sugar Levels  

Diabetes Diet: डायबिटीज में सेहत कई तरह से प्रभावित होती है जिससे व्यक्ति के खानपान पर भी अत्यधिक असर पड़ता है. यहां जानिए रसोई के वो कौनसे मसाले हैं जो ब्लड शुगर कम करने के लिए खाए जा सकते हैं. 

डायबिटीज से छुटकारा दिलाते हैं रसोई के ये 3 मसाले, जानिए किस तरह करें सेवन कि कंट्रोल में रहे Blood Sugar Levels  

Spices For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखते हैं कुछ मसाले. 

Blood Sugar Control: डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने की जरूरत होती है. यह ऐसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत है जिसमें खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाता है. खानपान सही और संतुलित हो तो ब्लड शुगर सामान्य रहने में मदद मिलती है, वहीं खानपान में गड़बड़ी ब्लड शुगर स्पाइक का कारण बनती है जिससे तबीयत बिगड़ते देर नहीं लगती. ऐसे में यहां ऐसे कुछ मसालों को जिक्र किया जा रहा है जो पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीबायोटिक गुणों से भरपुर होते हैं डायबिटीज (Diabetes) में ब्लड शुगर मैनेज करने में मदद करते हैं. इन मसालों (Spices) का सेवन किस तरह करना है यह भी जान लीजिए. 

बाहर निकलते पेट को कम करने के लिए ये 5 एक्सरसाइज कर सकती हैं आप, Belly Fat नहीं आएगा फिर नजर 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले मसाले | Spices That Control Blood Sugar 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन डायबिटीज में भी किया जा सकता है. डायबिटीज में खासतौर से ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में रखने के लिए हल्दी (Turmeric) को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. इसमें शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं जो रोगों से शरीर को बचाए रखते हैं. ब्लड शुगर कंट्रोल करने में हल्दी में मौजूद करक्यूमिन अपना असर दिखाता है और रक्त में मौजूद ग्लूकोज को कम करने में सहायक साबित होता है. हल्दी (Haldi) के सेवन के लिए इसे दूध में डालकर पी सकते हैं. इसके अलावा हल्दी का पानी बनाकर पीने पर भी असर दिख सकता है. आप अपनी रोजमर्रा बनने वाली सब्जी और दाल में भी हल्दी डाल सकते हैं. 

094k8eqg

लहसुन

जर्नल फीटोमेडिसिन में छपी एक स्टडी के अनुसार लहसुन का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए नेचुरल इंसुलिन की तरह काम करता है. ऐसे में ब्लड शुगर कम होने या कहें सामान्य रहने में मदद मिलती है. आप अपनी डेली डाइट में लहसुन (Garlic) को शामिल कर सकते हैं. इसके शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं जिनमें सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें दूर रहना भी है. खानपान की बात करें तो सब्जी, सलाद, टोस्ट, गार्लिक ब्रेड और सूप आदि में लहसुन आराम से डालकर खाया जा सकता है. 

g9pu9hoo

लौंग 

एंटीसेप्टिक गुणों वाली लौंग (Clove) ब्लड शुगर कम करने में असर दिखाती है. इससे शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं और यह पाचन को बेहतर रखने में भी असरदार होती है. लौंग इंसुलिन (Insulin) के प्रोडक्शन को बढ़ाती है और ब्लड शुगर लेवल्स को कंट्रोल में रखती है. डायबिटीज के मरीज 1 से 2 लौंग को सादा ही चबा सकते हैं या फिर लौंग डिशेज में डालकर खा सकते हैं. 

1ioo5ohg

त्वचा के लिए बेहद अच्छा है कच्चा दूध, जानिए चेहरे से टैनिंग और गंदगी हटाने के लिए कैसे लगाते हैं इसे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Priyanka Chopra ने कहा, "एक समय था जब मैं कई दिनों तक बिना सोए और खाना खाए रहती थी"