विज्ञापन

गर्मियों में जूते की बदबू दूर करने में किचन में रखी यह 3 चीजें करती हैं कमाल

आज हम आपको गर्मियों में जूते से आने वाली बदबू से बचने के लिए ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं, जो बहुत कारगर साबित होगा. 

गर्मियों में जूते की बदबू दूर करने में किचन में रखी यह 3 चीजें करती हैं कमाल
तेज पत्ते से भी आप जूते की बदबू दूर भगा सकते हैं.

Shoe bad smell : सर्दियों में ठंड के कारण हाथ-पैर ठिठुरने लगते हैं. जबकि गर्मी में सूरज की तेज किरणों से शरीर से खूब पसीना बहता है. पसीने में बैक्टीरिया और जर्म्स होते हैं, जो बदबू को जन्म देते हैं. इस बदबू से बचने के लिए लोग इत्र और परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं, जिसका असर कुछ देर तक ही रहता है. लेकिन आज हम आपको गर्मियों में जूते से आने वाली बदबू से बचने के लिए ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं, जो बहुत कारगर साबित होगा. भीगे हुए किशमिश खाने से सेहत को मिलते हैं एक नहीं कई फायदे, डाइट में करिए शामिल

जूते की बदबू दूर भगाने का नुस्खा

अगर आपके जूते से बहुत बदबू आती है, तो फिर आप जूतों के अंदर कपूर का टूकड़ा रख सकते हैं. इससे बदबू कम होगी. इसका उपयोग लोग पूजा पाठ में और घर को महकाने के लिए करते हैं. यह ट्रिक बहुत काम आएगी.

तेज पत्ते से भी आप जूते की बदबू दूर भगा सकते हैं. इसका इस्तेमाल भोजन को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है. इसकी तेज गंध जूते की बदबू दूर करेगी. 

जूते की बदबू दूर करने के लिए बाथरूम, सिंक और अलमारी में रखा जाने वाला नेप्थलीन बॉल बहुत काम आएगा. तो अब से आप इन 3 नुस्खों से जूते चप्पलों की बदबू दूर कर सकते हैं.  

वहीं, जिन लोगों के जूते से बदबू बहुत ज्यादा आता है उन्हें ड्राई टी बैग (DRY TEA BAG) रख सकते हैं. वहीं, जूतो में लगी खरोंच को ठीक करने के लिए आप रूई की फहें और पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें. 

 सफेद सिरके (white vinegar) के भी इस्तेमाल से जूते की बदबू भगा सकते हैं. बस आपको पानी में सफेद सिरके को मिलाकर जूते को धो लीजिए. इसके अलावा आप अपने पैरों को सिरके वाले पानी में कुछ देर डुबोकर भी बदबू से बच सकते हैं. 

लैवेंडर (lavender oil) के तेल से भी जूते की बदबू भगाई जा सकती है. बस आपको इसकी कुछ बूदें जूते में छिड़क देना है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण बदबू दूर भगाने का काम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
गर्मियों में जूते की बदबू दूर करने में किचन में रखी यह 3 चीजें करती हैं कमाल
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com