भीगे हुए किशमिश खाने से सेहत को मिलते हैं एक नहीं कई फायदे, डाइट में करिए शामिल

Raisins benefits : आप इसको रात भर के लिए भिगोकर रख देते हैं, फिर सुबह इसका सेवन करते हैं तो लाभ दोगुना हो सकता है.

भीगे हुए किशमिश खाने से सेहत को मिलते हैं एक नहीं कई फायदे, डाइट में करिए शामिल

आप दिन के किसी भी समय किशमिश के पानी का आनंद ले सकते हैं.

Soaked raisins benefits : काजू, बादाम के बाद किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. यह स्वाद में मीठा होता है. इसके पोषक तत्व शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. लेकिन आप इसको रात भर के लिए भिगोकर रख देते हैं, फिर सुबह इसका सेवन करते हैं तो इसके लाभ दोगुना हो सकता है. खासकर तब जब सुबह पहले इसका सेवन किया जाता है.तो चलिए जानते हैं किशमिश का पानी कैसे बनाएं और इसे पीने के कितने लाभ हैं. 

किशमिश खाने के कितने लाभ हैं - What are the benefits of eating raisins?

किशमिश का पानी पाचन को बढ़ाने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति करने वाला माना जाता है. 

इतना ही नहीं टाइप 2 मधुमेह और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी स्थितियों से बचाव करते हैं. ऐसा माना जाता है कि किशमिश खाने से रक्त में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाने और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

किशमिश में उचित मात्रा में आयरन होता है, केवल 28 ग्राम डीवी का लगभग 3% प्रदान करता है. किशमिश जैसे सूखे फलों में भी आमतौर पर ताजे फलों की तुलना में कैलोरी, कार्ब्स और प्राकृतिक शर्करा की मात्रा अधिक होती है. इसका पानी आपकी स्किन और बाल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

कैसे बनाएं किशमिश का पानी - How to make raisin water

एक सॉस पैन या बर्तन में 2 कप (475 एमएल) पानी उबालें. इसके बाद इसे आंच से उतार लें और पानी में 1 कप (145 ग्राम) किशमिश मिलाएं. 

आप दिन के किसी भी समय किशमिश के पानी का आनंद ले सकते हैं, वैसे तो हेल्थ एक्सपर्ट नाश्ते से पहले इसे पीने का सुझाव देते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com