विज्ञापन

न्यूट्रिशनिस्ट की बताई ये 3 डिटॉक्स ड्रिंक्स पी लीं तो ना रहेगी बढ़ते वजन की चिंता ना खराब होगा पेट, जानिए बनाने का तरीका 

Detox Water For Weight Loss: शरीर में जमे गंदे टॉक्सिंस को निकालने में डिटॉक्स ड्रिंक्स का कमाल का असर नजर आता है. इन ड्रिंक्स को बनाना आसान भी है और ये सेहत पर असरदार भी साबित होती हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट की बताई ये 3 डिटॉक्स ड्रिंक्स पी लीं तो ना रहेगी बढ़ते वजन की चिंता ना खराब होगा पेट, जानिए बनाने का तरीका 
How To Make Detox Drink: पेट की दिक्कतों को दूर रखती हैं न्यूट्रिशनिस्ट की बताई डिटॉक्स ड्रिंक्स. 

Detox Water: डिटॉक्स ड्रिंक्स को उन चीजों से बनाया जाता है जिनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार होते हैं. शरीर में अक्सर ही गंदे टॉक्सिंस जमने लगते हैं जिनसे वजन में इजाफा होता है और पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) को पीने पर शरीर से ये गंदे टॉक्सिंस निकल जाते हैं और सेहत के साथ-साथ स्किन को भी इन डिटॉक्स ड्रिंक्स के फायदे मिलते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर अमीना हसन 3 ऐसी ही डिटॉक्स ड्रिंक्स को बनाने के तरीके बता रही हैं जो पाचन ठीक करती हैं, कब्ज की दिक्कत दूर रखती हैं, वजन घटाने में असरदार हैं और हाई शुगर लेवल्स को कम करती हैं. यहां जानिए किस तरह घर पर तैयार करें ये डिटॉक्स वॉटर. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए त्वचा और बालों से जुड़े कुछ राज, इन बातों का ध्यान रखकर दूर होंगी सारी दिक्कतें 

डिटॉक्स वॉटर कैसे बनाते हैं | How To Make Detox Water 

पहली डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए एक बोतल में उबला हुआ पानी लेकर उसमें 2 चम्मच अजवाइन के दाने (Carom Seeds) डालकर पीने पर पेट फूलने, कब्ज और अपच की दिक्कत ठीक हो सकती है. 

उबले हुए पानी में दालचीनी की डंडियां डालकर पीने पर मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है. यह डिटॉक्स वॉटर आपकी भूख को भी कंट्रोल करता है और इससे शुगर लेवल भी कंट्रोल होता है. 

तीसरा डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए उबले पानी में मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) डालकर पीने से शरीर में इंफ्लेमेशन कम होती है जिससे शरीर में होने वाला दर्द कम होता है. पुरुषों में टेस्टेरॉन लेवल्स को यह बूस्ट करता है और बच्चे को दूध पिलाने वाली मां के लिए भी यह फायदेमंद होता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि इन तीनों डिटॉक्स वॉटर में लगभग जीरो कैलोरीज होती हैं. आप इन तीनों ड्रिंक्स को वजन घटाने में इस्तेमाल कर सकते हैं और किसी भी समय पी सकते हैं. 

यह ड़्रिंक भी पी सकते हैं 

स्किन को ग्लोइंग बनाने, वजन घटाने और कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को मैनेज करने के लिए चिया सीड्स की ड्रिंक बनाकर पी जा सकती है. चिया सीड्स में आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि चिया सीड्स में पौटेशियम और जिंक की भी भरपूर मात्रा होती है. ये बीज गट हेल्थ को अच्छा रखते हैं, कब्ज नहीं होती, बालों का झड़ना रुकता है, कॉलेस्ट्रोल लेवल्स मेंटेन होते हैं और बीपी कंट्रोल में रहता है सो अलग. इस ड्रिंक को बनाने के लिए 2 चम्मच चिया सीड्स (Chia Seeds) को पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Onam 2024 : आज है ओणम पर्व, यहां जानिए इसका इतिहास और महत्व
न्यूट्रिशनिस्ट की बताई ये 3 डिटॉक्स ड्रिंक्स पी लीं तो ना रहेगी बढ़ते वजन की चिंता ना खराब होगा पेट, जानिए बनाने का तरीका 
बच्चे की टीका वाली जगह पर बन गई है गांठ तो इन असरदार उपायों से कर सकती हैं आसानी से ठीक
Next Article
बच्चे की टीका वाली जगह पर बन गई है गांठ तो इन असरदार उपायों से कर सकती हैं आसानी से ठीक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com