आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करेंगे ये 10 टिप्स, Dark Circles से तेजी से मिलेगा छुटकारा

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरों को हल्का करने में कुछ घरेलू उपाय और टिप्स बेहद कारगर साबित होते हैं. 

आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करेंगे ये 10 टिप्स, Dark Circles से तेजी से मिलेगा छुटकारा

Dark Circles को दूर करेंगे ये असरदार टिप्स. 

खास बातें

  • आंखों के नीचे अक्सर काले घेरे पड़ जाते हैं.
  • कुछ उपाय इन घेरों को दूर करने में मदद करते हैं.
  • हल्दी को भी डार्क सर्कल्स हल्के करने के लिए लगाया जा सकता है.

Home Remedies: आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को ही डार्क सर्कल्स कहते हैं. ये डार्क सर्कल्स (Dark Circles) कई कारणों से हो सकते हैं, जैसे आंखों पर पड़ने वाला स्ट्रेस, कम नींद लेना, थकान, रक्त संचार ठीक से ना होने पर, एलर्जी से, उम्र बढ़ने के चलते या फिर धूप से आंखों के नीचे की स्किन प्रभावित होने से. वजह चाहे जो भी हो लेकिन आंखों के नीचे काले घेरे या अंडर आई बैग्स (Under Eye Bags) दिखने लगते हैं. ये घरेलू नुस्खे और कुछ टिप्स इन काले घेरों से छुटकारा पाने में आपके बेहद काम आएंगे. 

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए टिप्स | Tips To Remove Dark Circles 

  1. इस नुस्खे के बारे में आपने जरूर सुना होगा, यह कुछ और नहीं बल्कि खीरा है. खीरे (Cucumber) को यूं ही आंखों के नीचे लगाने की सलाह नहीं दी जाती बल्कि इसके कूलिंग इफेक्ट्स आंखों को ठंडक देते हैं. 
  2. आंखों के लिए टमाटर भी बेहद फायदेमंद है. टमाटर के रस को 10 मिनट लगाए रखने के  बाद चेहरा धो लें. 
  3.  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नारियल के तेल को डार्क सर्कल्स हल्का करने के लिए लगाएं. इसे रातभर लगाए रखने के बाद सुबह धोएं. 
  4. नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी (Turmeric) का पेस्ट डार्क सर्कल्स को दूर करता है. इसे अनानास के रस के साथ मिलाकर 10 मिनट लगाना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.  
  5. ग्रीन टी बैग्स को फ्रीजर में जमाएं और उन्हें आंखों पर रखें. कम से कम 30 मिनट जमाने के बाद 10 मिनट आंखों पर इन टी बैग्स को रखने पर फायदा मिलेगा. 
  6. ठंडे दूध को आंखों के काले घेरे दूर करने के लिए लगाया जा सकता है. दूध को रूई में लेकर आंखों के नीचे 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 
  7. विटामिन ई का तेल भी आंखों के नीचे लगाने पर डार्क सर्कल्स (Dark Circles) को दूर करने में सहायक साबित होता है. 
  8. आंखों को पर्याप्त आराम देने के लिए कम से कम 8 घंटे की पूरी नींद लें. इससे अंडर आई बैग्स यानी आंखें फूली हुई (Puffy Eyes) भी नहीं दिखेंगी. 
  9. आंखों को तकिये में दबाकर सोने की बजाय सिर को तकिये पर रखकर सोना ज्यादा बेहतर रहेगा. 
  10. इस बात का ध्यान रखें कि आप आंखों के नीचे रोजाना मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं जिससे आंखों के नीचे की स्किन को नमी मिल सके. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com