बेजान त्वचा को निखारते हैं ये 10 फेस पैक्स, लगाकर नजर आएगा स्किन पर ग्लो और दिखेगी चमक 

Face Packs For Glowing Skin: ऐसे कई फेस पैक्स हैं जो बेजान से बेजान त्वचा में भी निखार और चमक ले आते हैं. इन फेस पैक्स को घर पर चुटकियों में तैयार करके लगाया जा सकता है. 

बेजान त्वचा को निखारते हैं ये 10 फेस पैक्स, लगाकर नजर आएगा स्किन पर ग्लो और दिखेगी चमक 

Face Packs For Glowing Skin: स्किन को निखारते हैं ये फेस पैक्स. 

खास बातें

  • स्किन के लिए बेहद अच्छे हैं ये फेस पैक.
  • घर पर इ्न्हें बनाना है आसान.
  • अलग-अलग तरह से कर सकते हैं तैयार.

Skin Care: त्वचा की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो स्किन बेजान, शुष्क और खुरदरी नजर आने लगती है. ऐसे में ज्यादातर लोगों की कोशिश रहती है कि वे स्किन केयर में प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें. अगर आप भी अपनी त्वचा को निखारने के लिए कुछ ऐसे तरीके ढूंढ रहे हैं जो पूरी तरह प्राकृतिक हों तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं. यहां बिना किसी केमिकल के पूरी तरह प्राकृतिक फेस पैक्स (Face Packs) दिए जा रहे हैं जिन्हें लगाकर आप भी अपनी त्वचा को बेहतर कर सकते हैं. इन फेस पैक्स से स्किन निखरती है, चमकती है, मुलायम बनती है और डेड स्किन सेल्स हटकर बेदाग नजर आती है. 

न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस जूस से दूर होती है खून की कमी, इसे घर पर तैयार करना भी है आसान 

बेदाग स्किन के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Flawless Glow 

चंदन फेस पैक 

चंदन के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए कटोरी में चंदन पाउडर लें और उसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच शहद मिला लें. जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर इस फेस को लगाएं और 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

दूध में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, ऐसा दिखेगा निखार कि लोग भी पूछने लगेंगे खूबसूरती का राज 

हल्दी बेसन फेस पैक 

चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए खासतौर से इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन (Basan) में आधा चम्मच हल्दी डालें. अब इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन निखरी नजर आएगी. 

dk48tafo

नींबू और शहद 

एक्ने वाली स्किन या चेहरे पर पिंपल्स निकल आए हों तो इस फेस पैक को लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. 20 मिनट पर धोकर चेहरा पोंछ लें. 

नीम और तुलसी फेस पैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको बराबर मात्रा में तुलसी और नीम के पत्तों को लेकर पीस लेना है. इस पेस्ट में एक चम्मच दही और एक चम्मच हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. जब यह फेस पैक सूख जाए तब इसे धोकर छुड़ाया जा सकता है. 

ki4fk4v8

दूध और बेसन फेस पैक 

दूध और बेसन दोनों ही चेहरे को एक्सफोलिएट करने का काम करते हैं. चेहरे पर दाग-धब्बे और टैनिंग हो गई है तो इस फेस पैक को बनाकर लगा लें. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में 4 चम्मच दूध और आधा चम्मच हल्दी का पाउडर मिला लें. फेस पैक बन जाने के बाद चेहरे पर लगाकर धो लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी 

सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को कम करने के लिए इस फेस पैक को लगा सकते हैं आप. एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में 2 चम्मच टमाटर का रस मिलाएं. पेस्ट को फेस पैक जैसा बनाने के लिए थोड़ा पानी मिला लें. अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर रखने के बाद धोकर छुड़ाएं. 

9shjlvlg

हल्दी और दही का फेस पैक 

दही और हल्दी चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. बस तैयार है आपका फेस पैक. इस फेस पैक को आप हफ्ते में 2 बार भी लगाएंगे तो अच्छा असर देखने को मिलेगा. 

एलोवेरा फेस पैक 

फेस पैक की बात हो रही हो और एलोवेरा का जिक्र ना आए ऐसा भला कैसे हो सकता है. एलोवेरा के फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच एलोवेरा जैल, आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. तीनों चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

c9faf5lo

एवोकाडो फेस पैक 

एवोकाडो को स्किन केयर में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एवोकाडो का बीज निकालकर इसे अच्छे से मसल लें. 2 चम्मच एवोकाडो में एक चम्मच भरकर शहद (Honey) मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. चेहरा आप 10 से 15 मिनट के बाद धो सकते हैं. 

खीरे का फेस मास्क 

गर्मियों में खीरा आसानी से उपलब्ध होता है. इसके फेस पैक को बनाने के लिए आधा खीरा लेकर उसे घिस लें या फिर पीस लें. इसे आपको जस का तस ही अपने चेहरे पर लगाना है. 15 मिनट लगाए रखने के बाद इसे हटाएं और धो लें. आपको स्किन पर चमक और निखार ही नहीं बल्कि ताजगी भी महसूस होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बर्लिन में अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा ने बिताए खास पल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com