हल्दी वाला दूध पीने पर भी सेहत को हो सकता है नुकसान, जानिए किन लोगों को करना चाहिए परहेज 

Turmeric Milk Side Effects: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी वाले दूध के भी साइड इफेक्ट्स होते हैं. इस चलते कुछ लोगों को इस दूध को पीने की सलाह नहीं दी जाती है.  

हल्दी वाला दूध पीने पर भी सेहत को हो सकता है नुकसान, जानिए किन लोगों को करना चाहिए परहेज 

Haldi Wala Doodh: सेहत के लिए बुरा भी साबित हो सकता है हल्दी वाला दूध, जानिए कैसे. 

खास बातें

  • सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है हल्दी वाला दूध.
  • शरीर पर पड़ता है बुरा प्रभाव.
  • सेवन का सही तरीका जानना है जरूरी.

Turmeric Milk: कहते हैं अति किसी भी चीज की बुरी होती है और हल्दी वाला दूध भी इसी गिनती में आता है. हल्दी वाले दूध को आमतौर पर इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पावरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया कर देते हैं. इसके साथ ही इस दूध को पीने पर शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं. लेकिन, यदि हल्दी वाले दूध (Haldi wala doodh) का सही तरह से सेवन ना किया जाए और जरूरी सावधानी ना बरती जाए तो यह सेहत को फायदा देने के बजाय नुकसानदायक साबित होने लगता है. ऐसे में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी होता है. 

Bad Cholesterol को पिघला देंगी ये 5 खाने की चीजें, आज ही बना लीजिए इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा 

हल्दी वाले दूध को पीने के नुकसान | Turmeric Milk Side Effects 

हल्दी के गुणों से तो लगभग सभी वाकिफ होते ही हैं. निम्न उन साइड इफेक्ट्स की सूची दी गई है जो हल्दी वाले दूध के जरूरत से ज्यादा सेवन से शरीर को प्रभावित कर सकते हैं. 

लग सकते हैं दस्त 


हल्दी वाले दूध में हल्दी जाहिरतौर पर हल्दी होती है जिसमें करक्यूमिन नामक कंपाउंड पाया जाता है. करक्यूमिन के ज्यादा सेवन से उल्टी और दस्त (Lose Motions) की दिक्कत हो जाती है. इससे पेट की गड़बड़ियां बढ़ सकती हैं. इसीलिए दस्त वगैरह होने पर हल्दी वाला दूध नहीं पिया जाता है. 

aidk67pg

Photo Credit: iStock

पेट में दर्द 

पेट से जुड़ी दिक्कतों में पेट का दर्द (Stomach Ache) भी शामिल है. हल्दी वाले दूध के अत्यधिक सेवन से पेट में सूजन, अकड़न और ऐंठन हो सकती है. इससे पेट में क्रैंप्स भी महसूस होते हैं. 


हो सकती है एलर्जी 

कई लोग बहुत से कंपाउंड्स से एलर्जिक होते हैं. हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन से भी एलर्जी हो सकती है. इसके एलर्जिक रिएक्शन में स्किन पर रैशेज, दाने निकलना या सांस फूलने की दिक्कत शामिल है. 

a2tjs6h

आयरन की कमी 


जरूरत से ज्यादा हल्दी वाले दूध का सेवन या कहें हल्दी का सेवन आयरन की शरीर में कमी का कारण बनता है. हल्दी शरीर में आयरन के एब्जोर्पशन को प्रभावित करती है जिस चलते आयरन की कमी (Iron Deficiency) से प्रभावित लोगों को हल्दी वाला दूध पीने की सलाह नहीं दी जाती है. 

कितनी मात्रा में पीना चाहिए हल्दी वाला दूध 

रोजाना हल्दी की एक छोटा चम्मच मात्रा के सेवन की ही सलाह दी जाती है. इससे ज्यादा यदि हल्दी का सेवन किया जाए तो रिएक्शन ट्रिगर हो सकता है. हल्दी वाले दूध को इस चलते सीमित मात्रा में पीना चाहिए जिसमें एक से 2 चुटकी हल्दी ही डाली जाए. 

aethhd6

Photo Credit: iStock

सिर्फ प्याज ही नहीं बल्कि इस सब्जी के रस से भी रुक सकता है बालों का झड़ना, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.