विज्ञापन
This Article is From Mar 24, 2022

दिल्ली में 3,000 एकड़ में विकसित करेंगे "विश्व स्तरीय पार्क": अरविंद केजरीवाल

सरकार के मुताबिक 450 रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के सहयोग से करीब 1500 पार्कों का पुन: विकसित किया जाएगा. CM केजरीवाल ने अधिकारियों को पहले चरण में 17 शहरी वनों को विश्व स्तर में बदलने का निर्देश दिया है.

दिल्ली में 3,000 एकड़ में विकसित करेंगे "विश्व स्तरीय पार्क": अरविंद केजरीवाल
शहरी वनों को दिल्ली के 17 स्थानों में 3,000 एकड़ में विकसित किया जाएगा. (फाइल फोटो)
नई दिल्‍ली:

दिल्ली सरकार (Delhi Government)  'मुख्यमंत्री पार्क सौंदर्यीकरण योजना' के तहत राष्‍ट्रीय राजधानी को  'विश्‍वस्‍तरीय पार्कों (World Class Park) में बदलने जा रही है. सरकार 3000 एकड़ में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 17 शहरी वनों (City Forest) को विकसित करेगी. इसे लेकर बुधवार को एक आधिकारिक बयान सामने आया है. बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने अधिकारियों को 15 दिनों के भीतर एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है. 

सरकार के मुताबिक 450 रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) के सहयोग से करीब 1500 पार्कों काे पुन: विकसित किया जाएगा. बयान के मुताबिक, ''केजरीवाल ने अधिकारियों को पहले चरण में 17 शहरी वनों को विश्व स्तर में बदलने का निर्देश दिया है. इन विश्वस्तरीय शहरी वनों को दिल्ली के 17 स्थानों में करीब 3,000 एकड़ के क्षेत्र में विकसित किया जाएगा. एक विस्तृत योजना तैयार की जाएगी और 15 दिन में सीएम को प्रस्‍तुत की जाएगी. इसके अलावा, सरकार 5,000 पार्कों के विकास के लिए भी राशि मुहैया कराएगी. 

गुजरात : केजरीवाल और मान के दौरे से पहले सैकड़ों आप सदस्य भाजपा में शामिल, पार्टी ने किया खंडन

बयान में कहा गया है कि दिल्ली में 16,828 पार्कों का सर्वे किया जाएगा. अब तक 6,396 पार्कों का अध्ययन किया जा चुका है. इनमें से 3,565 पार्कों की पहचान घटिया के रूप में की गई है. बयान में कहा गया है कि सभी पार्कों का सर्वेक्षण करने के बाद आरडब्ल्यूए/एनजीओ की मदद से उन्हें विश्वस्तरीय पार्कों में बदलने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे. 

"दम है तो MCD चुनाव जीत कर दिखाओ...." अरविंद केजरीवाल का BJP को खुला चैलेंज

इन पार्कों में पर्याप्त रोशनी, सीसीटीवी और शौचालय जैसी सुविधाएं होंगी. बयान में कहा गया है कि बच्चों और किशोरों के लिए पार्क में उपयुक्‍त उपकरण, ओपन एयर जिम और बैठने की जगह होगी. पैदल चलने, जॉगिंग और साइकिल चलाने के लिए ट्रैक भी होंगे." इसमें कहा गया है कि इन पार्कों में खाद और वर्षा जल संचयन भी शामिल होगा. 

'MCD चुनाव में BJP जीती तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा' : CM अरविंद केजरीवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com