Advertisement

गर्मी से कब मिलेगी राहत? आज कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम, जानें

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में गुरुवार को बादलों की आवाजाही से उमस भरी गर्मी कम है.
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार सुबह मौसम गर्म रहा और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आसमान में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना जताई है, लेकिन दिल्ली के दूर दराज के कुछ इलाकों में लू चल सकती है. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान करीब 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. अधिकारी ने बताया कि सापेक्ष आर्द्रता सुबह साढ़े आठ बजे 44 प्रतिशत दर्ज की गई.  शहर में बुधवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

यूपी में तपिश से राहत

वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में गुरुवार को बादलों की आवाजाही से उमस भरी गर्मी कम है. इसके कारण आगे भी गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना है. लखनऊ का गुरुवार का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो बदली और पुरवइया के कारण तपन से कुछ राहत मिली है. बादलों की आवाजाही के बीच मौसम समान्य रहने के आसार है. 

Delhi Weather Today: तेज आंधी से धूल की चादर में लिपटा दिल्‍ली-NCR, गर्मी से राहत की उम्‍मीद

Advertisement

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में बना पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है और एक नया पश्चिमी विक्षोभ इसकी जगह लेने को तैयार हैं. एक ट्रफ रेखा सिस्टम से पूवरेत्तर भारत तक जा रही है. जिसके चलते कुछ जगह बौछारें पड़ने की संभावना है. अगले चौबीस घंटे में कुछ इलाकों में हल्की बरसात हो सकती है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिलेगी. बीच-बीच में तेज आंधी और हल्की बारिश का क्रम भी चलता रहेगा. मौसम विभाग ने सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हल्की बारिश की आशंका जताई है.

Advertisement

गुरुवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 36 डिग्री, अलीगढ़ का 36 डिग्री, बांदा का 38 डिग्री और झांसी का 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बुधवार को मौसमी बदलाव का असर दिन के अधिकतम पारे पर दिखा. लखनऊ का अधिकतम तापमान 42.1 से 36.7 डिग्री पर जा पहुंचा.

Advertisement

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कुछ ऐसा है मौसम का हाल, बारिश से मिल सकती है राहत

Advertisement

एमपी में तापमान लुढ़का

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान हवाओं के चलने और बौछारें पड़ने से तापमान में गिरावट आई है. राज्य में गुरुवार की सुबह से मौसम साफ है और तेज धूप निकली है. उमस का असर है, मगर बीते दिनों के मुकाबले मौसम के तेवर कुछ नरम है. बीते 24 घंटों के दौरान चली हवाओं के बीच बौछारें पड़ने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, समुद्री तूफान 'वायु' का प्रदेश पर असर है, अरब सागर की ओर से आ रही हवाओं के साथ नमी के आने से तापमान में गिरावट आई है. कई हिस्सों में धूल भरी आंधी चली, बौछारें पड़ी और बारिश हुई. प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दमोह में दर्ज किया गया. 

भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, इन चार शहरों में दर्ज हुआ रिकॉर्ड तापमान

राज्य के मौसम में बदलाव आ रहा है. गुरुवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री, इंदौर का 26.4 डिग्री, ग्वालियर का 25.6 डिग्री और जबलपुर का 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, बुधवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री, इंदौर का 41.5 डिग्री, ग्वालियर का 38.3 डिग्री और जबलपुर का 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

(इनपुट- एजेंसियां)

केरल एक्सप्रेस में सवार 4 यात्रियों की भीषण गर्मी से यूपी के झांसी में मौत, रेलवे करेगी जांच

Video: दिल्ली में मौसम का बदला मिजाज, आंधी से दिल्ली का पारा गिरा

Featured Video Of The Day
Delhi Water Crisis: हिमाचल ने पानी छोड़ने पर किए हाथ खड़े, नहीं है एक्सट्रा पानी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: