बिजली, पानी, बस किराये पर सब्सिडी जारी रहेगी, अफवाहों पर ध्यान न दें : दिल्ली के उपराज्यपाल

बयान में कहा गया है कि सक्सेना ने दिल्ली के लोगों को आश्वस्त किया है कि गरीबों को लाभ पहुंचाने वाली कोई भी सब्सिडी योजना बंद नहीं की जाएगी. इसके अलावा, उनसे ‘निहित राजनीतिक स्वार्थों’ के लिये दिये जा रहे बयानों और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की गई है.

बिजली, पानी, बस किराये पर सब्सिडी जारी रहेगी, अफवाहों पर ध्यान न दें : दिल्ली के उपराज्यपाल

नई दिल्ली:

दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वी के सक्सेना ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में बिजली, पानी और बस किराये पर सब्सिडी जारी रहेगी और जनता को ‘निहित राजनीतिक स्वार्थों'' के लिये फैलाई जा रही ‘अफवाहों' पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. आम आदमी पार्टी (आप) नेता एवं दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दावा किया कि सक्सेना का बयान ‘आप' प्रमुख की जीत है और जोर दिया कि जब तक केजरीवाल के दिल्ली के मुख्यमंत्री रहने तक सभी सार्वजनिक कार्य किए जाएंगे और सब्सिडी योजनाएं जारी रहेंगी.

राज निवास द्वारा यहां जारी एक बयान के अनुसार ऐसी अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि केंद्र सरकार और उपराज्यपाल सब्सिडी योजनाओं को बंद कर देंगे. बयान में कहा गया है कि सक्सेना ने एक विशेष राजनीतिक दल के सदस्यों और उसके मंत्रियों के ‘स्पष्ट रूप से झूठे और जानबूझकर गुमराह करने वाले' बयानों को गंभीरता से लिया है कि जिनमें कहा गया है कि चूंकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल में बंद हैं, इसलिये ‘मुफ्त' बिजली, पानी और महिलाओं की बस यात्रा से संबंधित योजनाएं और सब्सिडी बंद कर दी जाएंगी.

बयान में कहा गया है कि सक्सेना ने दिल्ली के लोगों को आश्वस्त किया है कि गरीबों को लाभ पहुंचाने वाली कोई भी सब्सिडी योजना बंद नहीं की जाएगी. इसके अलावा, उनसे ‘निहित राजनीतिक स्वार्थों' के लिये दिये जा रहे बयानों और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की गई है.

सक्सेना ने रेखांकित किया कि इन योजनाओं का भुगतान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) दिल्ली की समेकित निधि से किया जाता है, न कि किसी व्यक्ति या राजनीतिक दल के खाते से.

बयान में कहा गया है कि इन योजनाओं को दिल्ली के लोगों द्वारा वित्त पोषित किया जाता है जो करों के माध्यम से इस समेकित कोष में योगदान देते हैं. उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘योजनायें भारत सरकार और उपराज्यपाल द्वारा अनुमोदित बजट का हिस्सा हैं, और ये किसी व्यक्ति या राजनीतिक दल से संबंधित नहीं हैं. इसलिए, सिर्फ एक व्यक्ति के जेल में होने से किसी योजना के प्रभावित होने का सवाल ही नहीं उठता है.''

सक्सेना के बयान पर प्रतिक्रिया में भारद्वाज ने कहा, ‘‘यह केजरीवाल के लिए एक महत्वपूर्ण जीत है कि जेल में रहते हुए भी उन्होंने उपराज्यपाल को यह कहने के लिए मजबूर कर दिया है कि काम और जनकल्याण से जुड़ी योजनाएं जारी रहेंगी.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली सरकार के एक बयान में उन्होंने कहा, ‘‘अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से वादा किया था कि वह किसी भी काम को रुकने नहीं देंगे, चाहे वह जेल में हों या बाहर हों.'' ‘आप' नेता ने आरोप लगाया कि सक्सेना ने अपने ‘पसंदीदा अधिकारियों' के माध्यम से ‘हमेशा दिल्ली के लोगों के काम में बाधा डालने की कोशिश की.' उन्होंने कहा कि अब उपराज्यपाल भी कह रहे हैं कि काम रोकने के बजाय दिल्ली में लोगों के काम और योजनाएं जारी रहेंगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)