सोनिया गांधी ने विधानसभा चुनाव से पहले तेलंगाना की जनता से किया 6‘गारंटी’ का वादा

कांग्रेस ने पहली गारंटी के तहत ‘महालक्ष्मी योजना’ प्रस्तावित की है जिसके तहत महिलाओं को प्रति माह ढाई-ढाई हजार रुपये देने, 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने और राज्य परिवहन निगम में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का वादा किया है.

सोनिया गांधी ने विधानसभा चुनाव से पहले तेलंगाना की जनता से किया 6‘गारंटी’ का वादा

हैदराबाद:

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रविवार को कहा कि उनका सपना है कि तेलंगाना में उनकी पार्टी की सरकार बने जो समाज के सभी वर्गों के लिए काम करेगी. उन्होंने हैदराबाद के निकट तुक्कूगुडा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह भी कहा, ‘‘हम छह गारंटी की घोषणा कर रहे हैं और हम हर गारंटी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'' गौरतलब है कि कांग्रेस ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले रविवार को राज्य की जनता को छह ‘गारंटी' दीं जिनमें महिलाओं को प्रति माह ढाई-ढाई हजार रुपये देने, 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने और किसानों को 15,000 रुपये की वार्षिक मदद देने के वादे शामिल हैं. 

कांग्रेस ने जनता से किया 6 वादा

कांग्रेस ने पहली गारंटी के तहत ‘महालक्ष्मी योजना' प्रस्तावित की है जिसके तहत महिलाओं को प्रति माह ढाई-ढाई हजार रुपये देने, 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने और राज्य परिवहन निगम में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का वादा किया है. पार्टी ने दूसरी गारंटी का नाम ‘रायथु भरोसा' दिया है. इसके तहत किसानों को 15,000 रुपये प्रति एकड़ वार्षिक देने, खेतिहर मजदूरों को 12,000 रुपये वार्षिक देने और धान के लिए 500 रुपये का बोनस देने का वादा किया गया है.

कांग्रेस ने तेलंगाना के लिए ‘गृहलक्ष्मी' के रूप में तीसरी ‘गारंटी' दी है. इसके तहत उसने हर घर को 200 यूनिट मुफ्त बिजली का वादा किया है. इसने ‘इंदिराम्मा इंदलू' नामक चौथी ‘गारंटी' दी है जिसके अंतर्गत ऐसे लोगों को मकान बनाने के लिए पांच लाख रुपये देने का वादा किया गया है जिनके पास अपना मकान नहीं है. इसी के तहत हर उस व्यक्ति को 250 गज का मकान देने का वादा किया गया है.

‘युवा विकासम' कांग्रेस की पांचवीं ‘गारंटी' है. पार्टी का कहना है कि इसके तहत छात्रों को कॉलेज स्तर की पढ़ाई के लिए पांच लाख रुपये की वित्तीय मदद की जाएगी. कांग्रेस ने ‘चेयूथा' (मददगार) नाम से छठी ‘गारंटी' दी है. इसके तहत बुजुर्गों को 4,000 रुपये प्रति माह पेंशन और 10 लाख रुपये का ‘राजीव आरोग्य श्री' बीमा का वादा किया है.

राहुल गांधी ने इन छह ‘गारंटी' का ब्योरा पेश किया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने इन छह ‘गारंटी' का उल्लेख किया और कहा कि पार्टी की सरकार बनने के साथ ही इन्हें पूरा किया जाएगा.  हैदराबाद के तुक्कूगुड़ा के निकट कांग्रेस की जनसभा में राहुल गांधी ने इन छह ‘गारंटी' का ब्योरा पेश किया.  गांधी ने कहा कि तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनने पर कैबिनेट की पहली बैठक में इन 'गारंटी' को पूरा किया जाएगा.  उन्होंने कहा कि आप कर्नाटक के लोगों से पूछकर देख लें, सब यही कहेंगे- कांग्रेस जो कहती है वो करके दिखा देती है. 

2013 में हुआ था तेलंगाना का गठन

तेलंगाना का गठन 2013 में हुआ था जब केंद्र में यूपीए सत्ता में थी. दशकों तक चले इस आंदोलन का नेतृत्व के.चंद्रशेखर राव ने किया था, जिन्होंने इसके निर्माण के बाद से ही राज्य की कमान संभाली थी और वह लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की उम्मीद कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-: