विज्ञापन

ट्रेनी IAS पूजा खेडकर के दिव्यांगता सर्टिफिकेट में किसी फैक्ट्री का पता, उठ रहे कई सवाल

महाराष्ट्र कैडर की IAS पूजा खेडकर (IAS Pooja Khedkar Controversy) इन दिनों कई आरोपों में घिरी हुई हैं. उनकी मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. जांच के दौरान उन्हें लेकर कई बड़े खुलासे हुए हैं, जो चौंकाने वाले हैं.

ट्रेनी IAS पूजा खेडकर के दिव्यांगता सर्टिफिकेट में किसी फैक्ट्री का पता, उठ रहे कई सवाल
IAS पूजा खेडकर पर सरकार की सख्ती.
नई दिल्ली:

ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर (Pooja Khedkar) की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. विवाद बढ़ने के बाद उनकी ट्रेनिंग पर रोक लगा दी गई है. उनको मसूरी की लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में वापस बुला लिया गया है. राज्य सरकार ने पूजा को 23 जुलाई से  पहले हाजिर रहने का आदेश दिया है. पूजा खेडकर पर पर्सनल गाड़ी पर लाल बत्ती लगाना, पुणे ज़िला अधिकारी के एंटी चेंबर को हथियाने जैसे आरोप लगे हैं. पूजा पर दिव्यंगता सर्टिफिकेट लेने के लिए घर की जगह फैक्ट्री का पता देने का भी आरोप लगा है.

दिव्यांग सर्टिफिकेट पर भी सवाल

पूजा के दिव्यांग सर्टिफिकेट पर भी सवाल उठ रहे हैं. खुलासा हुआ है कि दिव्यांग सर्टिफिकेट लेने के लिए पूजा खेडकर ने जो पता दिया था, वहां घर नहीं बल्कि फैक्ट्री है.  पुणे के एक अस्पताल की तरफ से उनको जारी किए गए दिव्यांगता प्रमाण पत्र पर सवाल उठ रहे हैं. ये उन दिव्यांगता प्रमाणपत्रों में से एक है, जो सिविल सेवा में उनके चयन के शक के घेरे में आने के बाद पिछले कुछ हफ्तों में सामने आए हैं. पूजा ने 2018 और 2021 में अहमदनगर जिला सिविल अस्पताल की तरफ से  जारी किए गए दो सर्टिफिकेट UPSC को जमा कराए थे. उन्होंने 2022 में पुणे के औंध सरकारी अस्पताल में दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए भी आवेदन किया था, लेकिन मेडिकल परीक्षण के बाद आवेदन खारिज कर दिया गया था. 

पुणे के यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल अस्पताल की तरफ से जारी दिव्यांगता सर्टिफिकेट 24 अगस्त, 2022 का है. इसमें पुणे जिले में पूजा खेडकर का पता "प्लॉट नंबर 53, देहु आलंदी रोड, तलावड़े, पिंपरी चिंचवड़" बताया गया है. हैरानी की बात ये है कि इस जगह पर कोई घर नहीं बल्कि थर्मोवर्टा इंजीनियरिंग कंपनी नाम की फैक्ट्री है.  

ये भी पढ़ें-पूजा खेडकर क्या सच में दिव्यांग हैं? एम्स के पूर्व निदेशक ने बताया 2022 का वह किस्सा..

पूजा खेडकर पर क्या-क्या आरोप?

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूजा खेडकर पुणे में जिस ऑडी कार को यूज कर रही थीं, उस पर कई चालान हैं.  
  • पूजा को पुणे सिटी ट्रैफिक पुलिस ने नोटिस भी भेजा है. उनको वाहन पर अनधिकृत रेड लाइट के इस्तेमाल और महाराष्ट्र सरकार के लिखे जाने के लिए नोटिस दिया गया.
  • जांच में पाया गया है कि उनकी लग्जरी ऑडी कार प्राइवेट इंजीनियरिंग कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड है.

Latest and Breaking News on NDTV

पूजा ने जिलाधिकारी पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

इस बीच पूजा खेडकर ने पुणे के जिलाधिकारी सुहास दिवसे पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए वाशिम पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है, ये जानकारी एक अधिकारी की तरफ से दी गई है. पूजा इन दिनों आईएएस परीक्षा पास करते समय दिए गए दिव्यांगता और ओबीसी प्रमाण पत्र को लेकर सवालों के घेरे में हैं. पुणे कलेक्टर कार्यालय में तैनाती के दौरान किए गए आचरण को लेकर भी उनके खिलाफ जांच की जा रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पूजा खेडकर की ट्रेनिंग पर लगी रोक

अधिकारी ने बताया, "महिला पुलिसकर्मी सोमवार को वाशिम स्थित खेडकर के आवास पर पहुंचीं, जहां उन्होंने पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवसे के खिलाफ उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई." इससे पहले उन्होंने न्यूज चैनलों से बातचीत में पुलिसकर्मियों के उनके घर आने के कारणों के बारे में पूछे जाने पर विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया था. पूजा ने कहा, " मैंने महिला पुलिस कर्मियों को बुलाया था क्योंकि मुझे कुछ काम था." विवाद के बीच सरकार ने पूजा खेडकर के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है और उन्हें आवश्यक कार्रवाई के लिए लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में लौटने का निर्देश दिया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"हम 'मियां' मुसलमानों को असम पर कब्जा नहीं करने देंगे" : हिमंत बिस्वा सरमा
ट्रेनी IAS पूजा खेडकर के दिव्यांगता सर्टिफिकेट में किसी फैक्ट्री का पता, उठ रहे कई सवाल
युद्ध और शांति : वोलोडिमिर जेलेंस्की और पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीरों में क्या छुपा है संदेश?
Next Article
युद्ध और शांति : वोलोडिमिर जेलेंस्की और पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीरों में क्या छुपा है संदेश?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;