India 5G Launch: 4G का गया जमाना, PM नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की 5जी सेवा

India 5G Launch : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान में एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया. यहीं पीएम भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के छठे संस्करण का उद्घाटन करने पहुंचे हैं. पीएम शीघ्र ही 5जी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे. यहां पर रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने जल्द ही लॉन्च होने वाली 5जी सेवाओं के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी

नई दिल्ली:

India 5G Launch: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत में 5जी सेवा को लॉन्च किया. पीएम मोदी के 5जी लॉन्च करने के बाद आज से देश के 13 शहरों में 5जी सेवा शुरू हो गई है. साल 2023 तक इस सेवा से का विस्तार पूरे देश में करने की योजना है. दिल्ली में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 कार्यक्रम के मंच से पीएम मोदी ने इस सेवा की शुरुआत की. अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट का समर्थन करने में सक्षम, पांचवीं पीढ़ी या 5G सेवा से भारतीय समाज एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में नये आर्थिक अवसरों और सामाजिक लाभों को प्राप्त करेगा, ऐसी उम्मीद है.

5जी इटरनेट सर्विस में 4G से दस गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी, जिससे लोगों को इंटरनेट एक्सेस करने और मूवी, गेम्स, ऐप और अन्य जीजों को डाउनलोड करने में बहुत ही कम समय लगेगा. मोबाइल में इंटनेट की स्पीड़ बढ़ने से इंटरनेट पर आधारित बहुत सारे काम और ही आसान बन जाएंगे.

5जी सेवा को लॉन्च करने से पहले पीएम मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया. यहां पर रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने पीएम मोदी को 5जी सेवाओं के बारे में जानकारी दी. 

देश के इन शहरों में शुरू हुई 5G सेवा
देश में पहले दौर में 13 शहरों में 5G सेवा आज से शुरू हो गई है. इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं.

देश के 130 करोड़ लोगों को टेलीकॉम इंडस्ट्री ने दिया तोहफा 
पीएम मोदी ने 4जी सेवा लॉन्च करने के बाद कहा कि आज देश के 130 करोड़ लोगों को टेलीकॉम इंडस्ट्री ने 5G का तोहफा दिया है. 5G देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है. 5G अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है. मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. नया भारत, टेक्नॉलजी का सिर्फ़ consumer बनकर नहीं रहेगा, बल्कि भारत उस टेक्नॉलजी के विकास में, उसके implementation में active भूमिका निभाएगा. भविष्य की wireless टेक्नॉलजी को design करने में, उससे जुड़ी manufacturing में भारत की बड़ी भूमिका होगी.

Digital India की बात करते हैं तो कुछ लोग समझते हैं ये सिर्फ एक सरकारी योजना है, लेकिन Digital India सिर्फ एक नाम नहीं है. यह देश के विकास का बहुत बड़ा vision है. इस vison का लक्ष्य है उस technology को आम लोगों तक पहुंचाना जो लोगों के लिए काम करे, लोगों के साथ जुड़कर काम करे.

ये भी पढ़ें : 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Video: NDTV से बोले शशि थरूर - " मोदी शायद हमारे देश में हिंदी के सबसे बेहतरीन स्पीकर"