अपनी हार के प्रति आश्वस्त है विपक्ष, मानता है NDA सत्ता में लौटेगा : PM नरेंद्र मोदी

विपक्षी नेताओं के ख़िलाफ़ केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोप पर करारा जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "जो भ्रष्ट हैं, भ्रष्टाचार से फ़ायदा उठाते हैं, वही एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हैं, और गलत तस्वीर पेश करते हैं..."

अपनी हार के प्रति आश्वस्त है विपक्ष, मानता है NDA सत्ता में लौटेगा : PM नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाचारपत्र 'हिन्दुस्तान' को साक्षात्कार दिया है... (फ़ाइल फ़ोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 में अब सिर्फ़ एक हफ़्ता रह गया है, और देशभर की विपक्षी पार्टियों के ज़ोरशोर से प्रचार नहीं करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ़-साफ़ कहा है कि विपक्ष आम चुनाव में अपनी हार के प्रति आश्वस्त है.

समाचारपत्र 'हिन्दुस्तान' को दिए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने कहा, "चुनाव का माहौल सुस्त नहीं है, बल्कि विपक्षी अपनी निश्चित हार की वजह से सुस्त हैं... विपक्ष आम चुनाव में अपनी हार के प्रति आश्वस्त है... विपक्ष का यही मानना ​​है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार केंद्र की सत्ता में लौटकर आएगी... यही वजह है कि कई विपक्षी नेता चुनाव प्रचार से कतरा रहे हैं... कई नेताओं ने मतदान से पहले ही EVM (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को दोष देना शुरू कर दिया है..."

"भ्रष्टाचारियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं रुकेगी..."

केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के विपक्ष के आरोप पर PM नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि भ्रष्टाचारियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं रुकेगी. उन्होंने कहा, "भ्रष्टाचार किसी भी स्तर पर हो, उससे देश की जनता ही प्रभावित होती है... जो लोग देश की जनता के कल्याण के लिए जुटा पैसा चुरात हैं, उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई बंद नहीं होगी..."

"सिर्फ़ 3% केस राजनेताओं के ख़िलाफ़..."

विपक्षी नेताओं के ख़िलाफ़ केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोप पर करारा जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "जो भ्रष्ट हैं, भ्रष्टाचार से फ़ायदा उठाते हैं, वही एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हैं, और गलत तस्वीर पेश करते हैं... सच्चाई यह है कि प्रवर्तन निदेशालय भ्रष्टाचार के जितने मामलों की जांच करता है, उनमें से केवल तीन फ़ीसदी ही राजनीति से जुड़े लोगों के ख़िलाफ़ हैं, शेष 97 फ़ीसदी मामले अधिकारियों और अपराधियों से जुड़े हैं..."

अपने भ्रष्टाचार-विरोधी रुख पर ज़ोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "भ्रष्टाचार खत्म करना पिछले 10 साल से हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है..." PM नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के इस दावे का भी खंडन किया कि कार्रवाई केवल विपक्षी नेताओं या गैर-BJP शासित राज्यों में ही की जाती है. उन्होंने कहा, ''उन राज्यों में भी कदम उठाए जा रहे हैं, जहां BJP सत्ता में है..."

"जिनके ख़िलाफ़ जांच, वही मचा रहे शोर..."

प्रधानमंत्री ने कहा, "आपको कथाएं सुनने को मिलती हैं कि हम केवल राजनीतिक भ्रष्टाचार के पीछे पड़े हैं... ये कथाएं वही लोग फैला रहे हैं, जिनके सिर पर जांच एजेंसियों की तलवार लटक रही है..." PM मोदी ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है और हज़ारों करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है.

PM ने बताया, "वर्ष 2014 से पहले ED ने सिर्फ़ 5,000 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी, जबकि पिछले 10 साल में यह रकम बढ़कर एक लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा हुई... 2014 से पहले ED ने सिर्फ़ ₹34 लाख नकद जब्त किया था, जबकि हमारी सरकार के तहत ED ₹2,200 करोड़ से अधिक नकदी जब्त कर चुकी है... कल्पना कीजिए, अगर यह रकम गरीब कल्याण योजनाओं में लगती, तो कितनों को फायदा होता, युवाओं के लिए कितने अवसर पैदा होते... बहुत-सी नई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू हो सकती थीं..."

"कांग्रेस ने अपने वक्त में सिर्फ़ 'परिवार' को मज़बूत किया..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

PM नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर ज़ोरदार हमला बोलते हुए कहा कि जब कांग्रेस की पूर्ण बहुमत वाली सरकारें केंद्र में थीं, तब उन्होंने सिर्फ़ 'अपने परिवार' को मज़बूत किया. उन्होंने कहा कि BJP सरकार देश को मज़बूत कर रही है. उन्होंने कहा, "लोगों को पहली बार BJP मॉडल और कांग्रेस मॉडल की तुलना करने का अवसर मिला है... कांग्रेस ने 5-6 दशक तक पूर्ण बहुमत के साथ देश पर शासन किया... इसकी तुलना में BJP ने मात्र एक दशक तक पूर्ण बहुमत के साथ काम किया है... जब उनके पास पूर्ण बहुमत की सरकारें थीं, उन्होंने केवल अपने परिवार को मज़बूत करने का काम किया, लेकिन आज जब हमारे पास बहुमत की सरकार है, तो हमारी प्राथमिकता देश को मजबूत करना है - गांव, गरीब, हमारे किसान और मध्यम वर्ग समाज...''