Advertisement

नया कोविड स्ट्रेन : पिछले दो हफ्ते में UK से दिल्ली आने वालों के घर जाकर चेकअप करेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि पिछले दो हफ़्ते में जितने भी लोग यूके से दिल्ली आने वालों के घर-घर जाकर टेस्ट किया जाएगा. इसके लिए आज से कार्रवाई शुरू हो गई है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
UK में नया कोरोना स्ट्रेन मिलने के बाद अलर्ट है दिल्ली सरकार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

Mutant Coronavirus Strain : ब्रिटेन में मिले कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन ने दुनियाभर की चिंताएं बढ़ा दी हैं. भारत इसे लेकर अलर्ट हो चुका है. ब्रिटेन से 22 दिसंबर से 31 दिसंबर तक पहले ही फ्लाइट्स को बैन किया जा चुका है, वहीं एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट भी कराए जाने को कहा जा रहा है, लेकिन दिल्ली की अरविंद केजरीवाल ने फैसला किया है कि वो पिछले दो हफ्तों में UK से दिल्ली आने वालों के घरों में जाकर कोविड टेस्ट करेगी.

Advertisement

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि पिछले दो हफ़्ते में जितने भी लोग यूके से दिल्ली में उतरे हैं उन सब को घर-घर जाकर चेक किया जाएगा. इसके लिए आज से कार्रवाई शुरू हो गई है. सरकार का अनुमान है कि ऐसे कम से कम 6-7 हज़ार लोग हो सकते हैं.

सत्येंद्र जैन ने NDTV से खास बातचीत में कहा कि 'कल मुख्यमंत्री जी ने केंद्र सरकार से निवेदन किया था कि वहां से आ रही फ्लाइट पर प्रतिबंध लगाया जाए. पहले शायद प्रतिबंध लगाने का विचार नहीं था लेकिन जब हमने कहा कि यह बहुत जरूरी है तो यह फैसला किया गया.' उन्होंने बताया कि 'जितने भी लोग पिछले 2 हफ्ते में यूके से आए हैं उन सब को घर-घर जाकर चेक किया जाएगा. पिछले 14 दिनों में 6 से 7 हज़ार लोग यूके से दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरे हैं. इन सभी लोगों का चेकअप किया जाएगा और सब को सलाह दी जाएगी कि कम से कम 1 हफ्ते वो घर पर ही क्वारंटीन रहें.'

Advertisement

यह भी पढ़ें : कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिलने पर उठे सवाल- क्या Covid-19 का खतरा गहराया? वैक्सीनेशन का क्या?

Advertisement

टेस्टिंग को लेकर उन्होंने कहा कि 'जो अभी लोग आ रहे हैं उन सबका RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है. अभी तक जितने भी लोग बाहर से आ रहे थे वह अपने साथ टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आया करते थे. पिछली बार भी बाहर से आए लोगों की वजह से दिल्ली को इस वायरस का असर काफी झेलना पड़ा था. ये स्ट्रेन कैसे डिटेक्ट होगा यह आईसीएमआर ही बता पाएगा. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक यह स्ट्रेन ज़्यादा 'संक्रामक' बताया गया है और यह तेज़ी से फैलता है.'

Advertisement

बता दें कि रविवार को ब्रिटेन ने कोरोना का ज्यादा संक्रामक स्ट्रेन मिलने की पुष्टि की थी. पिछले कुछ वक्त में वहां पर कोरोना के मामले तेजी से बढ़े थे, जिसके बाद रविवार से वहां अधिकतर हिस्सों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. यूके से आने-जाने वाली फ्लाइट्स को भारत ने 22 दिसंबर की रात 23.59 बजे से 31 दिसंबर तक के लिए बैन कर दिया है. वहीं, 22 दिसंबर की रात तक वहां से आ रही फ्लाइट्स के केबिन क्रू और यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जा रहा है और उन्हें क्वारंटीन में रहने की सलाह दी जा रही है. 

Advertisement

महाराष्ट्र ने पहले ही 5 जनवरी तक बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है. यहां पर क्रिसमस और न्यू ईयर के पहले कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने की घटना को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

Video: नया कोरोना स्ट्रेन: ब्रिटेन से आए यात्रियों को किया जा रहा है क्वॉरंटीन

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case में क्या NTA कर रहा असहयोग और क्यों जांच पर भी उठ रहे हैं सवाल?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: