विज्ञापन
Story ProgressBack
17 days ago
नई दिल्‍ली:

Modi 3.0 Cabinet: नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की तैयारियां चल रही हैं. वह रविवार शाम 5 बजे राष्‍ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण करेंगे. इस बीच जेडीयू के वरिष्‍ठ नेता केसी त्‍यागी ने दावा किया है कि बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को 'इंडिया ब्‍लॉक' की ओर से प्रधानमंत्री का पद ऑफर किया गया है. सूत्रों की मानें तो मोदी कैबिनेट में कई सहयोगी दलों के सांसदों को भी शामिल किया जा सकता है. जेडीयू से रामनाथ ठाकुर और ललन सिंह कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं, सूत्रों के हवाले से ये खबर मिल रही है. बिहार में जेडीयू को 12 सीटें हासिल हुई हैं. हालांकि, अभी तक इस बात की आधिकारिक जानकारी नहीं सामने आई है कि किस पार्टी को मोदी कैबिनेट में कितने मंत्री पद मिलने जा रहे हैं. बीती रात बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा के घर एनडीए गठबंधन के नेताओं की बैठक हुई. इस बैठक में मंत्रालयों को लेकर चर्चा हुई. मोदी 3.0 कैबिनेट (PM Modi New Cabinet) का चेहरा कैसा होगा, इस पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं. सूत्रों की मानें तो एनडीए की सहयोगी तेलुगू देशम पार्टी (TDP), जनता दल युनाइटेड (JDU) और जनता दल (सेक्युलर) समेत अन्‍य पार्टियों ने बीजेपी के सामने अपनी मांग रख दी है. हालांकि, अभी तक ये सामने नहीं आया है कि किस दल को क्‍या पोर्टफोलियो मिलने जा रहा है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार शपथ लेने से पहले एनडीए के नवनिर्वाचित सांसद कैबिनेट मंत्रियों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए आज बैठक हुई. कल शाम एक भव्य समारोह में पीएम मोदी और उनकी नई कैबिनेट के सदस्य शपथ लेंगे. वह कांग्रेस के दिग्गज नेता जवाहरलाल नेहरू के बाद पहले तीन बार प्रधानमंत्री होंगे. बीजेपी ने 2014 में 282 सीटें और 2019 में 303 सीटें जीतीं, इस बार 240 सीटें हासिल कीं (272-बहुमत के निशान से 32 कम), लेकिन एनडीए सहयोगियों की मदद से {चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी (16 सीटें) और नीतीश कुमार की जेडीयू (12 सीटें)} बहुमत के आंकड़े को पार कर गईं और 293 सीटें हासिल की हैं. विपक्षी इंडिया ब्लॉक ने 232 सीटें हासिल कीं.

Modi Cabinet Highlights:

Jun 08, 2024 22:36 (IST)
Link Copied

शपथग्रहण से पहले महात्मा गांधी को नमन करने के लिए पीएम मोदी राजघाट जाएंगे. 

Jun 08, 2024 21:59 (IST)
Link Copied

बीजेपी नेता निर्मला सीतारमण दिल्ली पहुंचीं. मनोनीत प्रधानमंत्री मोदी 9 जून को शाम 7.15 बजे लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

Jun 08, 2024 19:50 (IST)
Link Copied

नीतीश कुमार को PM पद का ऑफर मिला

JDU प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि प्रधानमंत्री(नीतीश कुमार को) पद का ऑफर मिला, JDU ने इस ऑफर को स्वीकार नहीं किया और नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री रूप में नरेंद्र मोदी के नाम का अनुमोदन किया. INDIA गठबंधन द्वारा यह ऑफर दिया गया. इसका सबूत हमारे पास मोबाइल फोन में है, किसी ने नाम जानना चाहा तो हम बताएंगे. यह ऑफर चार जून को परिणाम आने के बाद आया. ऑफर कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ और सहयोगी पार्टी से आया."

Jun 08, 2024 17:29 (IST)
Link Copied

पप्पू यादव को बनाया जा सकता है मंत्री!

पप्पू यादव थोड़ी देर में दिल्ली पहुंच रहे हैं. उनको लेकर अटकलों का बाजार गर्म है. यहां तक कहा जा रहा है कि मंत्री बनाने के लिए उन्हें बुलाया गया है.

Jun 08, 2024 16:58 (IST)
Link Copied

दिल्ली पहुंची बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नई दिल्ली पहुंचीं. 

Jun 08, 2024 16:54 (IST)
Link Copied

टीडीपी से केंद्रीय मंत्रिमंडल में 4 मंत्री शामिल हो सकते हैं. के राम मोहन नायडू से मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. डॉ. पेम्मासानी चन्द्रशेखर, जी एम हरीश बालयोगी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. जनसेना को केंद्रीय मंत्रिमंडल में एक राज्य मंत्री मिलने की संभावना है. मछलीपट्टनम संसदीय क्षेत्र से जनसेना सांसद वल्लभानेनी बालाशोवरी. 

Jun 08, 2024 16:14 (IST)
Link Copied

डिंपल यादव ने क्या कहा?

लोकसभा सांसद डिंपल यादव ने कहा ने कहा कि मैं सभी समाजवादी पार्टी के सांसदों को बधाई देना चाहूंगी. लोकतंत्र में लोग अगर खुश नहीं होते हैं तो अपने प्रतिनिधित्व को अपने हिसाब से चुनते है और अयोध्या में भी यही हुआ है. जहां बेरोज़गारी चरम सीमा पर है, महिला के सुरक्षा का बड़ा सवाल है.

Jun 08, 2024 15:22 (IST)
Link Copied

हमें अभी तक शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण नहीं- केसी वेणुगोपाल

नीतीश कुमार को पीएम पद के प्रस्ताव पर कांग्रेस के राज्‍यसभा सांसद के. सी. वेणुगोपाल ने कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है. वहीं, रविवार को राष्‍ट्रपति भवन में होने जा रहे प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के बारे में पूछने पर उन्‍होंने कहा, "हमें अभी तक शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण नहीं मिला है. निमंत्रण मिलने के बाद इंडिया गठबंधन इस पर फ़ैसला लेगी. अभी तक यह तय नहीं है कि शपथ ग्रहण समारोह में कौन जाएगा या नहीं.

Jun 08, 2024 14:50 (IST)
Link Copied

राहुल गांधी से विपक्ष का नेता पद स्वीकार करने का अनुरोध

कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक में राहुल गांधी से विपक्ष का नेता पद स्वीकार करने का अनुरोध किया है. राहुल गांधी ने कहा, "मैं आपके अनुरोध पर विचार करूंगा." कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि पूरी सीडब्ल्यूसी ने कहा है कि इसे स्वीकार किया जाना चाहिए. बता दें कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी (240 सीटें) के बाद कांग्रेस 99 सीटों के साथ दूसरे स्‍थान पर है. इसलिए कांग्रेस को तय करना है कि लोकसभा में उनका नेता कौन होगा.

Jun 08, 2024 14:37 (IST)
Link Copied

Modi 3.0 Cabinet LIVE Updates: रामनाथ ठाकुर और ललन सिंह बन सकते हैं कैबिनेट मंत्री- सूत्र

जेडीयू से रामनाथ ठाकुर और ललन सिंह कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं, सूत्रों के हवाले से ये खबर मिल रही है. बिहार में जेडीयू को 12 सीटें हासिल हुई हैं. हालांकि, अभी तक इस बात की आधिकारिक जानकारी नहीं सामने आई है कि किस पार्टी को मोदी कैबिनेट में कितने मंत्री पद मिलने जा रहे हैं. 

Jun 08, 2024 14:33 (IST)
Link Copied

Modi 3.0 Cabinet: जेडीयू को कौन-सा मंत्रालय मिलेगा...?

सियासी गलियारों में इस समय सबसे ज्‍यादा इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि मोदी कैबिनेट में किस पार्टी को कितने मंत्री पद मिलने जा रही है? ऐसा कहा जा रहा है कि बीजेपी ने इसे लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया है. जब केसी त्‍यागी से पूछा गया कि जेडीयू को मोदी कैबिनेट में कौन-सा मंत्रालय मिलने जा रहा है, तो उन्‍होंने कहा, "देखिए, कौन-सा मंत्रालय मिलेगा और कौन-सा नहीं, ये प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है.

Jun 08, 2024 14:25 (IST)
Link Copied

जेडीयू से रामनाथ ठाकुर और ललन सिंह बन सकते हैं कैबिनेट मंत्री - सूत्र

जेडीयू से ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर बन सकते हैं कैबिनेट मंत्री. सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार में इन दोनों नेताओं को अहम मंत्रालय भी मिलने की संभावना है. 

Jun 08, 2024 13:33 (IST)
Link Copied

Modi 3.0 Cabinet: नीतीश ने इंडिया ब्‍लॉक का 'PM पद' का ऑफर ठुकराया- केसी त्‍यागी

इंडिया गठबंधन अब भी नितीश कुमार को लुभाने में लगा है. जेडीयू का कहना है कि एक दिन पहले तक नीतीश कुमार को PM पद का आफर दिया गया. लेकिन वो अब NDA के साथ हैं. एनडीटीवी से केसी त्यागी ने कहा, " इंडिया ब्लॉक ने नीतीश कुमार को PM पद का ऑफर दे रहे हैं. लेकिन नीतीश कुमार और हमारी पार्टी ने उस ऑफर को सिरे से खारिज कर दिया है. समय का चक्र देखिए, जो लोग नीतीश कुमार को संयोजक के योग्य नहीं मानते थे, वो प्रधानमंत्री पद का आफर दे रहे हैं. लेकिन हम अब मजबूती से NDA के साथ है. 

Jun 08, 2024 12:41 (IST)
Link Copied

Modi swearing-in: शपथ ग्रहण समारोह में ये खास मेहमान होंगे शामिल

नरेंद्र मोदी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए गहमागहमी का दौरा जारी है. इस अवसर पर भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. पीएमओर के मुताबिक, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री महामहिम प्रविंद कुमार जुगनुथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने भाग लेने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के अलावा, ये सभी नेता उसी शाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित डिनर में भी शामिल होंगे.

Jun 08, 2024 11:57 (IST)
Link Copied

PM Modi New Cabinet: पीएम मोदी के घर अहम बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर अहम बैठक चल रही है. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा शामिल हैं. सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल को लेकर भी इस बैठक में चर्चा संभव है. 

Jun 08, 2024 11:32 (IST)
Link Copied

नई दिल्‍ली में हो रही कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक

दिल्‍ली में कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक हो रही है. इस बैठक में कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत कांग्रेस के तमाम दिग्‍गज नेता शामिल हैं. बताया जा रहा है कि इस बैठक में कई बड़े निर्णय लिये जा सकते हैं. 

Jun 08, 2024 11:17 (IST)
Link Copied

अमेरिका के 22 शहरों में नरेन्द्र मोदी की जीत का जश्न मनाएगा ओएफबीजेपी

अमेरिका में ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ (ओएफबीजेपी-यूएसए) के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि नरेन्द्र मोदी के समर्थक उनके तीसरे शपथ ग्रहण समारोह का जश्न मनाएंगे. उन्होंने बताया कि न्यूयॉर्क, जर्सी सिटी, वाशिंगटन, बोस्टन, टाम्पा, अटलांटा, ह्यूस्टन, डलास, शिकागो, लॉस एंजिल्स और सैन फ्रांसिस्को जैसे शहरों में मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह का जश्न मनाया जाएगा. ओएफबीजेपी-यूएसए के अध्यक्ष अदापा प्रसाद ने पीटीआई से कहा, "इस शुक्रवार से अगले रविवार तक अमेरिका के 22 शहरों में उनकी जीत का जश्न मनाया जाएगा."

Jun 08, 2024 10:28 (IST)
Link Copied

PM Modi New Cabinet: मोलभाव करने की स्थिति बीजेपी के सहयोगी

बीजेपी ने सहयोगी दलों को पिछले दो कार्यकालों में नागरिक उड्डयन, भारी उद्योग, खाद्य प्रसंस्करण, स्टील और खाद्य, जन वितरण और उपभोक्ता मामले जैसे मंत्रालय दिए हैं. हालांकि, इस बार बीजेपी को अपने सहयोगियों को कुछ बड़े मंत्रालय देने पड़ सकते हैं, क्‍योंकि सहयोगी मोलभाव करने की स्थिति में हैं. माना जा रहा है कि पंचायती राज और ग्रामीण विकास जैसे मंत्रालय JDU को दिए जा सकते हैं. इसी तरह नागरिक उड्डयन और स्टील मंत्रालय का जिम्मा TDP को दिया जा सकता है, जबकि भारी उद्योग शिवसेना के हिस्से में जा सकता है. 

Jun 08, 2024 10:11 (IST)
Link Copied

Modi swearing-in: मातोश्री के पास नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से जुड़ा पोस्टर

शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना-यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री से सटे हाईवे पर नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से जुड़ा पोस्टर लगाया गया है, जिसमें लिखा गया है, फिर एक बार मोदी सरकार, राजतिलक की करो तैयारी...एक अकेला सब पर भारी!  पोस्टर शिंदे गुट की ओर से लगाया गया है. जानकारी के मुताबिक, शिंदे गुट के विभाग प्रमुख कुणाल सरमलकर ने मातोश्री के बाहर ये पोस्टर लगाया है. कुछ दिन पहले मातोश्री के बाहर बीजेपी नेता, पूर्व केंद्रीय मंत्री और नव निर्वाचित सांसद नारायण राणे का भी पोस्टर लगाया गया था. पोस्टर में उन्हें कोंकण का किंग बताया गया था.

Jun 08, 2024 09:47 (IST)
Link Copied

First Parliament Session: संसद का पहला सत्र 15 जून से 20 जून के आसपास

संसद का पहला सत्र 15 जून से 20 जून के आसपास शुरू हो सकता है. सरकार नये सांसदों को शपथ ग्रहण कराने के बाद बजट पेश कर सकती है. बता दें कि नरेंद्र मोदी 9 जून शाम साढ़े सात बजे शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं. ऐसी खबरें हैं कि नरेंद्र मोदी के साथ एनडीए की अन्‍य पार्टियों के कुछ मंत्री भी शपथ ग्रहण कर सकते हैं. हालांकि, अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि किस पार्टी को कितने मंत्री पद मिल सकते हैं.

Jun 08, 2024 09:39 (IST)
Link Copied

NDA Meeting: BJP ने सहयोगियों को दिया ऑफर!

बीजेपी ने इन गठबंधन दलों को मंत्रिपरिषद का प्रस्ताव दिया है. (सूत्रों के मुताबिक)

जेडीयू - 3 मंत्री पद 

जेडीएस - 1 मंत्री पद 

आरएलडी - 1 मंत्री पद 

अपना दल - 1 मंत्री पद 

एनसीपी - 1 मंत्री पद 

शिवसेना (शिंदे) - 1 मंत्री पद

Jun 08, 2024 09:29 (IST)
Link Copied

PM Modi New Cabinet: लंबे समय तक टिकेगी मोदी सरकार

एनडीटीवी से बातचीत के दौरान एचडी कुमारस्वामी ने इस बात पर जोर दिया कि बीजेपी के साथ नए साझेदार "लंबे समय तक बने रहेंगे", क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी सहयोगियों के समर्थन पर बहुत अधिक निर्भर है. कुमारस्‍वामी ने कहा, "यह वर्तमान एनडीए गठबंधन (तेलुगु देशम पार्टी और जनता दल यूनाइटेड) खुले तौर पर माननीय प्रधानमंत्री के लिए प्रतिबद्ध हैं. यह सरकार भविष्य में टिकने वाली है. इसके अलावा, देश के लिए लोगों को स्थिरता की आवश्यकता है और उसके लिए आर्थिक मुद्दों को बनाए रखना है, हर कोई आपसी समझ के साथ काम करेगा."

Jun 08, 2024 09:27 (IST)
Link Copied

Modi swearing-in: शपथ ग्रहण की तैयारियां...

नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को (भाजपा के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नेता के रूप में) अगली केंद्र सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. शपथ समारोह रविवार शाम 7.30 बजे होगा. इस शपथ ग्रहण समारोह में कई पड़ोसी देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों को भी बुलाया गया है. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination