"मैं ही हूं NCP अध्यक्ष, कोई कुछ भी कहे" : अहम बैठक के बाद शरद पवार; बागियों को पार्टी से निकाला

एनसीपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग पर शरद पवार ने कहा, "आज की मीटिंग हौसला बढ़ाने के लिए है. मैं एनसीपी का अध्यक्ष हूं. कोई कुछ भी कहे, इसमें कोई सच्चाई नहीं है." वहीं, एनसीपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक पर अजित पवार ने सवाल उठाए हैं.

शरद पवार के दिल्ली स्थित आवास पर एनसीपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई.

महाराष्ट्र में एनसीपी में टूट के बाद अब पार्टी पर कब्जे की लड़ाई चल रही है. शरद पवार और अजित पवार ने एनसीपी पर अपना दावा ठोका है और चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी है. इस बीच दिल्ली में शरद पवार के नेतृत्व में हो रही राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक पर अजित पवार ने सवाल उठाए हैं. अजित पवार ने बयान जारी कर कहा कि पार्टी के विधायक और पदाधिकारियों ने उन्हें अध्यक्ष चुना है. ऐसे में शरद पवार को कार्यकारिणी की बैठक का कोई अधिकार नहीं है, मामला चुनाव आयोग में लंबित है. इसलिए दिल्ली में आयोजित बैठक का कोई आधार नहीं है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. शरद पवार ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी, राष्ट्रीय कार्यसमिति, राष्ट्रीय पदाधिकारियों और राज्य पार्टी अध्यक्षों की बैठक बुलाई. इसमें पीसी चाको, जितेंद्र अह्वाण, फौजिया खान और वंदना चव्हाण समेत 13 एनसीपी नेता मौजूद हैं. इस दौरान नेताओं ने शरद पवार पर भरोसा जताया.

  2. मीटिंग की ब्रीफिंग देते हुए पीसी चाको ने कहा कि एनसीपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में एनसीपी ने 8 रेजोल्यूशन पास किए हैं. 27 प्रदेश इकाइयां शरद पवार गुट के साथ हैं. कमिटी ने शरद पवार के प्रति पूरा भरोसा जताया है.

  3. पीसी चाको ने कहा कि एनसीपी की वर्किंग कमिटी ने प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे और एनडीए से हाथ मिलाने वाले 9 विधायकों को निष्कासित करने के शरद पवार के फैसले को मंजूरी दे दी है.

  4. एनसीपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग पर शरद पवार ने कहा, "आज की मीटिंग हौसला बढ़ाने के लिए है. मैं ही एनसीपी का अध्यक्ष हूं. और कोई कुछ भी कहे, इसमें कोई सच्चाई नहीं है." 

  5. शरद पवार ने कहा, "मैं अभी भी इफेक्टिव हूं. चाहे उम्र 82 हो या 92. मामला सुलझाने के लिए चुनाव आयोग के पास जाएंगे."

  6. एनसीपी में टूट के बाद कांग्रेस ने शरद पवार के प्रति संवेदना जाहिर की है. सोनिया गांधी ने शरद पवार से फोन पर बात की थी. अब राहुल गांधी गुरुवार को दिल्ली में पवार से मिलने पहुंचे हैं.

  7. एनसीपी बागी गुट के नेता अजित पवार ने दावा किया है कि शरद पवार ने जो बैठक बुलाई है, वह गैरकानूनी है. उन्होंने कहा है कि एनसीपी के प्रतिनिधित्व को लेकर विवाद फिलहाल चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र में है. इसलिए पार्टी के अंदर किसी भी व्यक्ति को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाने का अधिकार नहीं है. 

  8. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री बन चुके अजित पवार ने गुरुवार को 40 विधायकों, विधानपार्षदों और सांसदों के समर्थन के साथ NCP के नाम और प्रतीक चिह्न पर दावा पेश किया है. अजित पवार गुट के सभी विधायकों के दस्तख़त वाले हलफ़नामे चुनाव आयोग को सौंप दिए गए हैं.

  9. अजित पवार ने राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद अपने समर्थक 40 विधायकों को ताज होटल भेज दिया है. बताया जा रहा है कि टूट-फूट की आशंका के चलते यह कदम उठाया गया है.

  10. मुंबई में शुक्रवार को बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी. बैठक में सभी विधायकों और एमएलसी के शामिल होने की उम्मीद है. इस बीच महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने अपने इस्तीफे की अपवाहों को खारिज कर दिया है.