महाराष्‍ट्र : नागपुर में भारी बारिश के कारण लोग फंसे, स्कूलों में छुट्टी की घोषणा, NDRF ने संभाला मोर्चा

नागपुर में केवल 4 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई है. बारिश के कारण अंबाझरी झील ओवरफ्लो हो गई है और कुछ इलाकों में पानी घुस गया है.

नागपुर:

महाराष्‍ट्र के नागपुर (Nagpur Rain) में बीती रात हुई बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है. भारी बारिश से कई इलाको में पानी भर गया है. बस डिपो और कुछ घरों में कई लोगों के फंसे होने की खबर है. बचाव के लिए एनडीआरएफ (NDRF) की मदद ली जा रही है. उपमुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) नागपुर में भारी बारिश की स्थिति पर लगातार नजर रख हुए हैं.  

नागपुर जिले और महानगर के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

नागपुर के इलाकों में रात 2 बजे से लगातार हो रही बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में बड़ी मात्रा में पानी जमा हो गया है. अंबाझरी झील ओवरफ्लो हो गई है और जिला एवं महानगर प्रशासन की आपदा प्रबंधन टीम काम कर रही है. कलेक्टर एवं नगर निगम आयुक्त ने आज सुबह शहर के कई हिस्सों का निरीक्षण किया. आपदा प्रबंधन विभाग शहर और जिले की स्थिति पर नजर रखे हुए है. जिले के सभी विद्यालय (जिला एवं महानगर क्षेत्र) कलेक्टर डॉ.  विपिन इटनकर ने आज छुट्टी की घोषणा की है. 

कुछ स्थानों पर फंसे लोगों को बचाने के लिए प्रशासन सक्रिय

भारी बारिश से अंबाझरी झील लबालब भर गई है. इससे आसपास के निचले  क्षेत्र प्रभावित हुए हैं. शहर के अन्य हिस्से भी प्रभावित हुए हैं. देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त और पुलिस आयुक्त को कुछ स्थानों पर फंसे लोगों को बचाने के लिए तुरंत कई टीमों को सक्रिय करने का निर्देश दिया है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी तैनात की जा रही हैं.

केवल 4 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश

देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर की बारिश पर कहा, "नागपुर में कल रात हुई भारी बारिश के कारण अंबाझरी झील ओवरफ्लो हो गई है और कुछ इलाकों में पानी घुस गया है. कलेक्टर ने मुझे बताया कि केवल 4 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई. नागपुर कलेक्टर, नगर निगम कमिश्नर मौके पर पहुंच गए हैं और तुरंत जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. निर्देश दिए गए हैं कि निचले इलाकों में फंसे नागरिकों की सबसे पहले मदद की जाए. बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की एक टीम और एसडीआरएफ की दो टीमें तैनात की गई हैं. हम लगातार प्रशासन के संपर्क में हैं और स्थिति पर नजर रख रहे हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-