महाराष्ट्र : मराठवाड़ा क्षेत्र में बेमौसम बारिश से 10 लोगों की मौत, 14 हजार से अधिक किसान प्रभावित

बेमौसम बारिश (Unseasonal Rain) से प्रभावित 153 गांवों में से जालना के 101, हिंगोली के 38 और उस्मानाबाद (Osmanabad) के 14 गांव शामिल हैं. अधिकारी ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि नांदेड़ में बेमौसम बारिश की घटनाओं में तीन लोगों की मौत (Death) हो गई.

महाराष्ट्र : मराठवाड़ा क्षेत्र में बेमौसम बारिश से 10 लोगों की मौत, 14 हजार से अधिक किसान प्रभावित

मराठवाड़ा क्षेत्र में बेमौसम बारिश से 10 लोगों की मौत हो गई है. (फाइल फोटो)

मुंबई:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में मराठवाड़ा क्षेत्र के आठ जिलों में इस सप्ताह बेमौसम बारिश (Unseasonal Rain) और आंधी-तूफान से 10 लोगों की मौत (Death) हो गई और 14 हजार से अधिक किसान प्रभावित हुए हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग ने 25 अप्रैल से मराठवाड़ा (Marathwada) क्षेत्र में बारिश और आंधी से हुए नुकसान से संबंधित प्रारंभिक रिपोर्ट शुक्रवार को जारी की. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 72 घंटों के दौरान लातूर में 44.3 मिलीमीटर, नांदेड़ में 28 मिमी, हिंगोली में 14.3 मिमी, उस्मानाबाद में 13.9 मिमी, बीड में 12.7 मिमी, जालना में 7.8 मिमी, परभणी में 4.9 मिमी और औरंगाबाद में 1.8 मिमी बारिश दर्ज की गई.

मराठवाड़ा क्षेत्र में जालना, औरंगाबाद, परभणी, हिंगोली, नांदेड़, लातूर, उस्मानाबाद और बीड जिले शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, बेमौसम और लगातार बारिश से प्रभावित 153 गांवों में से जालना के 101, हिंगोली के 38 और उस्मानाबाद के 14 गांव शामिल हैं. अधिकारी ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि नांदेड़ में बेमौसम बारिश की घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई.

रिपोर्ट के अनुसार, बेमौसम बारिश संबंधी घटनाओं के कारण नादेड़ में छह, लातूर में दो और बीड तथा उस्मानाबाद में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. एक अधिकारी ने कहा, ‘‘बेमौसम बारिश और आंधी-तूफान के कारण पिछले 72 घंटों में कुल 1,178 मुर्गियों और 147 पालतू मवेशियों की मौत हुई है. इससे 8058.66 हेक्टेयर भूमि पर फसलों को नुकसान पहुंचा है, जिसके चलते 14,441 किसान प्रभावित हुए.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :