"विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं": जापान की यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी

G7 Summit in Japan: प्रधानमंत्री मोदी, जापान के PM फुमियो किशिदा के न्योते पर वहां जा रहे हैं. जापान, जी-7 समूह के मौजूदा अध्यक्ष के रूप में इसके शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है और भारत को इसमें अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है.

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7, क्वाड समूह सहित कुछ प्रमुख बहुपक्षीय शिखर सम्मेलनों में भाग लेने के लिए शुक्रवार को जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए.अधिकारियों ने बताया कि यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री के 40 से अधिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की संभावना है. उन्होंने बताया कि वह शिखर सम्मेलनों में विश्व के दो दर्जन से अधिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगे, जिनमें द्विपक्षीय बैठकें भी शामिल हैं. पीएम मोदी की इस विदेशी दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान रवाना होने से पहले कहा, "मैं जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए हिरोशिमा, जापान जा रहा हूं. भारत-जापान शिखर सम्मेलन के लिए भारत की हाल की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री किशिदा से फिर से मिलना खुशी की बात होगी. इस G7 शिखर सम्मेलन में मेरी उपस्थिति विशेष रूप से सार्थक है, क्योंकि इस वर्ष जी20 की अध्यक्षता भारत के पास है. मैं जी7 देशों और अन्य आमंत्रित भागीदारों के साथ दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों और उन्हें सामूहिक रूप से संबोधित करने की आवश्यकता पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हूं. मैं हिरोशिमा जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करूंगा."

पीएम मोदी ने कहा, "जापान से, मैं पोर्ट मोरेस्बी, पापुआ न्यू गिनी का दौरा करूंगा. यह मेरी पहली यात्रा होगी, साथ ही पापुआ न्यू गिनी की किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी. मैं 22 मई 2023 को फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC III) समिट के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी महामहिम के साथ संयुक्त रूप से करूंगा. मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) ने इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। FIPIC को 2014 में मेरी फिजी यात्रा के दौरान लॉन्च किया गया था, और मैं उन मुद्दों पर पीआईसी नेताओं के साथ जुड़ने की आशा करता हूं, जो हमें एक साथ लाते हैं, जैसे कि जलवायु परिवर्तन और सतत विकास, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, स्वास्थ्य और कल्याण, बुनियादी ढांचा और आर्थिक विकास."

पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा, "एफआई पीआईसी की व्यस्तताओं के अलावा, मैं पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल सर बॉब डाडे, प्रधानमंत्री मारापे और शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले पीआईसी के कुछ अन्य नेताओं के साथ अपनी द्विपक्षीय बातचीत के लिए उत्सुक हूं. इसके बाद, मैं प्रधानमंत्री अल्बनीज के निमंत्रण पर सिडनी, ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करूंगा. मैं हमारी द्विपक्षीय बैठक की प्रतीक्षा कर रहा हूं, जो हमारे संबंधों का जायजा लेने और इस साल मार्च में नई दिल्ली में आयोजित हमारे पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया वार्षिक शिखर सम्मेलन पर अनुवर्ती कार्रवाई करने का अवसर होगा. मैं ऑस्ट्रेलियाई सीईओ और बिजनेस लीडर्स के साथ भी बातचीत करूंगा और सिडनी में एक विशेष कार्यक्रम में भारतीय समुदाय से मिलूंगा."

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 19 मई की सुबह अपनी यात्रा के पहले चरण के लिए जापान के शहर हिरोशिमा के लिए रवाना होंगे, जहां वह दुनिया की विकसित अर्थव्यवस्था वाले देशों के समूह जी-7 के वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-