एयरो इंडिया 2023 के उद्घाटन पर PM नरेंद्र मोदी ने 'तेजस' को बताया भारतीय क्षमता का उदाहरण : 10 बड़ी बातें

एयरो इंडिया 2023 के उद्घाटन पर PM नरेंद्र मोदी ने 'तेजस' को बताया भारतीय क्षमता का उदाहरण : 10 बड़ी बातें

एयरो इंडिया 2023 में 'सूर्यकिरण' एयरबैटिक टीम से घिरे भारतीय वायुसेना के सी-17 ग्लोबमास्टर ने खूबसूरत जलवे दिखाए...

बेंगलुरू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को एशिया के सबसे बड़े एयर शो, एयरो इंडिया 2023 का बेंगलुरू में उद्घाटन किया. एयरो इंडिया के 14वें संस्करण में स्वदेशी उपकरण तथा तकनीकी की प्रदर्शन किया जाएगा, ताकि विदेशी कंपनियों से साझेदारियां की जा सकें.

एयरो इंडिया 2023 से जुड़ी 10 अहम बातें...

  1. एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन करते वक्त PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि एयरो इंडिया भारत की नई ताकत और आकांक्षाओं को प्रदर्शित करता है. उन्होंने यह भी कहा कि भारत-निर्मित 'तेजस' विमान तथा विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत भारत की क्षमता के शानदार उदाहरण हैं.

  2. एयरो इंडिया 2023 में एयरोस्पेस तथा डिफेंस कंपनियों के व्यापार मेले और प्रदर्शनी के साथ-साथ एयरोबैटिक्स का प्रदर्शन भी किया जाएगा.

  3. एयरो इंडिया 2023 में 98 देशों की लगभग 809 कंपनियां शिरकत कर रही हैं. इस संस्करण का थीम है 'द रनवे टु अ बिलियन ऑपरचुनिटीज़'

  4. हालांकि एयरो इंडिया 2023 में सेना का बोलबाला रहेगा, लेकिन इसके साथ ही घरेलू हवाई सफर में उछाल के लिए भारत की ओर से किए जा रहे प्रयास और विदेशों में ब्रांड के रूप में स्थापित होने की कोशिशों को भी दर्शाया जाएगा.

  5. नरेंद्र मोदी सरकार अपनी 'मेक इन इंडिया' नीति के तहत ज़ोर देती रही है कि लॉकहीड मार्टिन कॉर्प, बोइंग तथा एयरबस जैसी निर्माता कंपनियां अपनी तकनीक भारत के साथ बांटें, या ज़्यादा से ज़्यादा पुर्ज़ों का निर्माण भारत में करें.

  6. एयरो इंडिया 2023 के दौरान भारतीय और विदेशी रक्षा कंपनियों के बीच लगभग 75,000 करोड़ रुपये के संभावित निवेश वाले 251 समझौतों पर दस्तखत हो जाने की संभावना है.

  7. एयर इंडिया द्वारा एक रिकॉर्ड सौदे की घोषणा किए जाने की उम्मीद है, जिसके तहत वह लगभग 500 जेट विमान एयरबस एसई और बोइंग को. से खरीदेगा, जिसकी कीमत 100 अरब अमेरिकी डॉलर से भी ज़्यादा होगी.

  8. मेगा एयर शो के उद्घाटन समारोह में हुए फ्लाईपास्ट में गुरुकुल फॉरमेशन का नेतृत्व स्वयं भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने किया.

  9. इस एयर शो में अब तक आए सबसे बड़े अमेरिकी प्रनिधिमंडल का नेतृत्व भारत में अमेरिका की चार्ज डि'अफेयर एलिज़ाबेथ जोन्स कर रही हैं.

  10. अमेरिकी वायुसेना (USAF) के अग्रणी लड़ाकू विमान एफ-16 का फाल्कन डुओ (लड़ाकू विमान का जोड़ा) शो के दौरान रोज़ाना एरियल डिमॉन्स्ट्रेशन देगा. अमेरिकी नौसेना के अत्याधुनिक फ्रंटलाइन कैरियर-बेस्ड मल्टी-रोल हमलावर लड़ाकू विमान एफ/ए-18ई तथा एफ/ए-18एफ भी स्टैटिक डिस्प्ले पर रहेंगे.