"धान खरीद के 48 घंटे के अंदर हो किसान का भुगतान" : CM योगी का अधिकारियों को निर्देश

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में इस सत्र में अब तक 4,21,557 किसानों से 28.17 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद कर 5,253 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जा चुका है. वर्तमान में प्रदेश में 5,204 क्रय केंद्र संचालित हैं, जिन पर लगभग एक लाख मीट्रिक टन से अधिक दैनिक धान की खरीद हो रही है.

किसानों के हित में सीएम योगी का ऐलान. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी केंद्र पर धान खरीद (Paddy Purchase)  के 48 घंटे के अंदर किसानों को हर हाल में भुगतान कराया जाए. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में खाद्यान्न खरीद और वितरण व्यवस्था की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा, "राज्य सरकार ने किसानों के हित में तय किया है कि जब तक एक भी किसान का धान क्रय शेष रहेगा, क्रय केंद्र चलते रहेंगे। हर हाल में खरीद के 48 घंटे के भीतर किसान को भुगतान सुनिश्चित कराया जाए."

ये भी पढ़ें-YouTube पर 2 करोड़ सब्सक्राइबर्स वाले दुनिया के पहले नेता बने PM मोदी, इस महीने मिले 22 करोड़ व्यूज

किसानों को किया 646 करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में इस सत्र में अब तक 4,21,557 किसानों से 28.17 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद कर 5,253 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया जा चुका है. वर्तमान में प्रदेश में 5,204 क्रय केंद्र संचालित हैं, जिन पर लगभग एक लाख मीट्रिक टन से अधिक दैनिक धान की खरीद हो रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर श्रीअन्न (मोटे अनाज) की खरीद के अभिनव प्रयास से बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित हुए हैं. इस वर्ष अब तक 55 हजार से अधिक किसानों से 2.92 लाख मीट्रिक टन बाजरा खरीद कर 646 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है.

न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत किसानों को किया भुगतान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीएम योगी ने कहा कि इसी तरह 891 किसानों से 4,382 मीट्रिक टन मक्का, 2,344 किसानों से 11,462 मीट्रिक टन ज्वार की खरीद कर न्यूनतम समर्थन मूल्य के अनुरूप भुगतान किया गया है. श्रीअन्न उत्पादन के प्रति किसानों में उत्साह है. आने वाले वर्षों में इसके और अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.
ये भी पढ़ें-'डंकी फ्लाइट' पर एयरलाइन कंपनी के वकील ने कहा- "अधिकांश यात्रियों के पास वापसी टिकट थे"