Advertisement

हाथी की मौत पर ओडिशा वन विभाग के दो कर्मी निलंबित

ओडिशा में ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में वन विभाग के दो कर्मियों को निलंबित किया गया है. तीन दिन पहले क्योंझर जिले में दो हाथी मृत मिले थे, जिन्हें शिकारियों ने कथित तौर पर करंट लगाकर मार दिया था.

Advertisement
Read Time: 10 mins
ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में दो कर्मियों को निलंबित किया गया है.
क्योंझर (ओडिसा):

ओडिशा में ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में वन विभाग के दो कर्मियों को निलंबित किया गया है. तीन दिन पहले क्योंझर जिले में दो हाथी मृत मिले थे, जिन्हें शिकारियों ने कथित तौर पर करंट लगाकर मार दिया था. वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जोडा वन खंड के वन अधिकारी पी नायक और वन गार्ड डोलागोबिंद देव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. क्योंझर मंडलीय वन अधिकारी (डीएफओ) संतोष जोशी ने कहा कि दो हाथियों की मौत के मामले में शुरुआती जांच से संकेत मिलता है कि वन अधिकारी और वन गार्ड की तरफ से लापरवाही बरती गई और दोनों को निलंबित कर दिया गया है.

Advertisement

हाथियों के अभयारण्य वन क्षेत्र में मृत मिलने के बाद वन विभाग ने सोमवार को मामले की जांच शुरू की थी. वहीं छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में करेंट लगने से हाथी की मौत के मामले में विद्युत विभाग के तीन कर्मचारियों समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वनमण्डल के गेरसा गांव में करेंट लगने की वजह से हाथी की मौत के मामले में दो आरोपी किसानों और विद्युत विभाग के तीन कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

अधिकारियों ने बताया कि इस मामले के आरोपी किसान भादोराम और एक अन्य किसान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. वहीं आरोपी किसानों को सिंचाई पम्प के लिए अवैध रूप से विद्युत कनेक्शन देने तथा घटनास्थल से साक्ष्य मिटाने के मामले में विद्युत विभाग के सब इंजीनियर पी कुजूर, लाइनमैन अमृत लाल तथा सहायक को गिरफ्तार किया गया है. राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि धरमजयगढ़ वनमण्डल के गेरसा बीट में मंगलवार की सुबह करेंट के चपेट में आने की वजह से एक हाथी की मौत हो गई थी.

Advertisement

VIDEO: हाथी बचाएंगी 'मधुमक्खियां', रेलवे ने निकाला है नया तरीका

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Child Labor in Liquor Factory : रायसेन शराब फैक्ट्री को कारण बताओ नोटिस, तीन दिन में मांगा जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: