विज्ञापन
Story ProgressBack

रोहित वेमुला की मौत की जांच में विसंगतियां, कांग्रेस सुनिश्चित करेगी न्याय : केसी वेणुगोपाल

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में के सी वेणुगोपाल ने कहा, ‘‘राहुल गांधी जी समेत कांग्रेस इस कठिन समय में रोहित वेमुला के परिवार के साथ खड़ी है.’’ वेणुगोपाल ने कहा कि तेलंगाना पुलिस ने स्पष्ट किया है कि संबंधित ‘क्लोजर रिपोर्ट’ जून 2023 में तैयार की गई थी.

Read Time: 3 mins
रोहित वेमुला की मौत की जांच में विसंगतियां, कांग्रेस सुनिश्चित करेगी न्याय : केसी वेणुगोपाल
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने रविवार को कहा कि हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रहे रोहित वेमुला की मौत के मामले में पहले की गई जांच में कई विसंगतियां थीं और तेलंगाना में उसकी सरकार वेमुला के परिवार के लिए न्याय सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. तेलंगाना पुलिस ने वेमुला की मौत के मामले में एक अदालत के समक्ष ‘क्लोजर रिपोर्ट' दायर की है जिसमें दावा किया गया है कि वह दलित नहीं था और 2016 में उसने इस डर से आत्महत्या कर ली कि कहीं उसकी ‘‘वास्तविक जाति'' के बारे में सबको पता न चल जाए.

Advertisement

कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कहा कि रोहित वेमुला की मौत ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ‘‘दलित विरोधी मानसिकता'' को पूरी तरह से उजागर कर दिया. उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राहुल गांधी जी समेत कांग्रेस इस कठिन समय में रोहित वेमुला के परिवार के साथ खड़ी है.'' वेणुगोपाल ने कहा कि तेलंगाना पुलिस ने स्पष्ट किया है कि संबंधित ‘क्लोजर रिपोर्ट' जून 2023 में तैयार की गई थी.

उन्होंने कहा, ‘‘पहले की गई जांच में कई विसंगतियां थीं. तेलंगाना में कांग्रेस सरकार रोहित के परिवार के लिए न्याय सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.'' कांग्रेस पिछले साल भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को हराकर राज्य में सत्ता में आई थी. उन्होंने कहा, ‘‘इतना ही नहीं, जब हम केंद्र में सरकार बनाएंगे तो हम एक ‘रोहित वेमुला अधिनियम' पारित करेंगे जो विशेष रूप से परिसरों में जाति और संप्रदाय के आधार पर होने वाले अत्याचारों की समस्या से निपटेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सामाजिक-आर्थिक रूप से पिछली पृष्ठभूमि के किसी भी छात्र को कभी उस दुर्दशा का सामना न करना पड़े जो रोहित ने झेली.''

Advertisement

रोहित वेमुला की मां राधिका वेमुला ने शनिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी से मुलाकात कर परिवार को ‘‘न्याय दिलाने'' का उनसे अनुरोध किया था. इस संबंध में एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि रेड्डी ने उन्हें आश्वासन दिया कि वेमुला की आत्महत्या से जुड़े मामले की दोबारा जांच की जाएगी और न्याय दिलाया जाएगा. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-: 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

हेल्पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ 9999666555 या help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall 022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exclusive: मैं काशी का अविनाशी... विपक्ष को PM मोदी का जवाब, पढ़ें सबसे दिलचस्प इंटरव्यू
रोहित वेमुला की मौत की जांच में विसंगतियां, कांग्रेस सुनिश्चित करेगी न्याय : केसी वेणुगोपाल
खुला मोक्ष का मार्ग... राजस्थान के कुछ परिवारों के लिए ये है राहतभरी खबर
Next Article
खुला मोक्ष का मार्ग... राजस्थान के कुछ परिवारों के लिए ये है राहतभरी खबर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;