विज्ञापन
Story ProgressBack

खालिस्तानी आतंकी पन्नू हत्या साजिश मामला: अमेरिका को भारत की जांच के नतीजों का इंतजार

भारत ने पन्नू मामले पर अमेरिका (India On US) की रिपोर्ट की आलोचना करते हुए उनके दावों को खारिज कर दिया और कहा है कि रिपोर्ट में एक गंभीर मामले पर अनुचित और अप्रमाणित आरोप लगाए गए हैं और मामले की जांच जारी है.

Read Time: 3 mins
खालिस्तानी आतंकी पन्नू हत्या साजिश मामला: अमेरिका को भारत की जांच के नतीजों का इंतजार
गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश मामले पर अमेरिका. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

अमेरिका में सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant Pannun) की हत्या की साजिश से संबंधित आरोपों पर भारत द्वारा की जा रही जांच के नतीजों का अमेरिका इंतजार कर रहा है, विदेश विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'उन्होंने (भारत सरकार ने) मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है और जांच जारी है, हम जांच के नतीजों का इंतजार करेंगे. लेकिन हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह कुछ ऐसा है जिसे हम गंभीरता से ले रहे हैं और हमें लगता है कि उन्हें भी इसे गंभीरता से लेना चाहिए.'

मिलर उन आरोपों पर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे जिनमें कहा गया है कि भारत सरकार के अधिकारी अमेरिकी नागरिक और अलगाववादी सिख नेता पन्नू की हत्या की साजिश में शामिल थे. उन्होंने संवाददाताओं से कहा "मैं आपको वहां की जांच के विवरण के बारे में बात करने के लिए कनाडा के अधिकारियों का संदर्भ दूंगा. अभियोग के संबंध में, मैं न्याय विभाग को विस्तार से ब्यौरा पेश करने के लिए कहूंगा."

पन्नू मामले पर क्या बोला अमेरिका?

उन्होंने कहा "इसके बाद ही मैं कह पाऊंगा कि विदेश मंत्रालय के पास यह मामला आते ही हमने स्पष्ट कर दिया था कि ये आरोप पहले सार्वजनिक किए गए और यह कुछ ऐसा है जिसे भारत को गंभीरता से लेना चाहिए और जांच करनी चाहिए." 'वाशिंगटन पोस्ट' ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए हाल ही में रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के एक अधिकारी का नाम, पिछले साल अमेरिकी में पन्नू को मारने की कथित साजिश के संबंध में लिया था.

अमेरिका के आरोपों पर क्या है भारत का रुख?

भारत ने इस रिपोर्ट की आलोचना करते हुए इन दावों को खारिज कर दिया है और कहा है कि रिपोर्ट में एक गंभीर मामले पर अनुचित और अप्रमाणित आरोप लगाए गए हैं और मामले की जांच जारी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने पिछले मंगलवार को नई दिल्ली में कहा, 'संबंधित रिपोर्ट एक गंभीर मामले पर अनुचित और निराधार आरोप लगाती है.' जायसवाल ने कहा कि कथित साजिश पर अमेरिका द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी की जांच के लिए नई दिल्ली द्वारा गठित एक उच्च स्तरीय समिति अभी भी मामले की जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें-झारखंड: ED ने मंत्री आलमगीर आलम के पीएस संजीव लाल और उसके सहायक जहांगीर को किया गिरफ्तार

ये भी पढ़ें-"कसाब के कसीदे पढ़ने हैं तो पाकिस्तान जाइये": 26/11 पर कांग्रेस नेता की टिप्पणी पर बोलीं प्रत्‍यक्षदर्शी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के बारे में कांग्रेस फैसला करेगी : शरद पवार
खालिस्तानी आतंकी पन्नू हत्या साजिश मामला: अमेरिका को भारत की जांच के नतीजों का इंतजार
जिम कॉर्बेट पार्क में टाइगर ने पर्यटकों पर किया हमला, रोंगटे खड़े कर देगा ये VIDEO
Next Article
जिम कॉर्बेट पार्क में टाइगर ने पर्यटकों पर किया हमला, रोंगटे खड़े कर देगा ये VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;