यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और उमा भारती मिलकर करेंगे गंगा साफ़

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ और उमा भारती मिलकर करेंगे गंगा साफ़

केंद्रीय जल संसाधन व नदी विकास मंत्री उमा भारती (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

केंद्रीय जल संसाधन व नदी विकास मंत्री उमा भारती ने शनिवार को लखनऊ जाकर गंगा की सफ़ाई के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठक की जिसमें संबंधित विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद थे. बैठक के बाद उमा भारती ने कहा कि 'पिछली सरकारों ने गंगा के नाम पर छल किया था. केंद्र सरकार के अथक प्रयासों के बावजूद पिछली अखिलेश सरकार ने एनओसी नहीं देकर नमामि गंगे व गंगा के निर्मलीकरण के अभियान में बाधा पैदा की थी. अब प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं. योगी जी सांसद रहते हुए मां गंगा के निर्मलीकरण को लेकर संसद में मुखर रहे हैं. उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद उत्तर प्रदेश में मां गंगा का निर्मलता की ओर बढ़ना सुनिश्चित है.'

मुख्यमंत्री योगी से उन्होंने मुलाकात कर गंगा स्वच्छता और प्रदेश में सिंचाई परियोजनाओं को लेकर वार्ता की. इस बैठक के दौरान केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय व राज्य के सिंचाई विभाग के आला अधिकारी भी उपस्थित थे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक के दौरान ही अधिकारियों को एक हफ्ते में प्रस्तुतिकरण तैयार करने के निर्देश दिए, ताकि प्राथमिकताएं तैयार कर केंद्र सरकार को दी जा सके. मई के अंत तक केंद्र सरकार गंगा के घाटों के निर्माण व स्वच्छता अभियान और तेज करने के लिए 7000 करोड़ रुपये जारी कर देगी. इसमें से 1600 करोड़ रुपये गांवों से गुजरने वाली गंगा और शहरों से गुजरने वाली गंगा के तटों, घाटों और निर्मलीकरण के लिए खर्च किए जाएंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com