यह ख़बर 02 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

जब हम माउस चलाते हैं, तब दुनिया चलती है : जापान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

टोक्यो:

जापान में विवेकानंद कल्चरल सेंटर के कार्यक्रम में अनिवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हम माउस चलाते हैं तब दुनिया चलती है। यह बात उन्होंने तब कही जब वह एक कोरियाई नागरिक के एक प्रसंग का जिक्र कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि कोरियाई नागरिक ने एक बार उनसे पूछा कि क्या अब भी भारत में काला जादू और सपेरों का बोलबाला है। तब मैंने कहा, कि अब हमारा डिमोशन हो गया है। अब हमारे हाथ में माउस है और जब हमारा माउस चलता है, तब दुनिया चलती है।

सफाई पर जोर देते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए भारत को स्वच्छ भारत बनाना होगा। इसके लिए 2019 तक इस लक्ष्य को प्राप्त करने का आह्वान नरेंद्र मोदी ने कहा। उन्होंने भारतीयों से वादा किया कि जापान जैसी ही सफाई करके भारत में दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि हम सफाई के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा कि भारतीय जहां कहीं भी गए हैं उनके बारे में शिकायत नहीं आई। इस सबका का श्रेय अनिवासी भारतीयों को जाता है। भारतीय पीएम ने अनिवासी भारतीयों से कहा कि आप लोगों से मिलकर खुशी हुई।

मोदी ने लोगों से आग्रह किया कि अपने स्वाभिमान से समझौता न करें और अपने मूल से नाता कभी न तोड़ें। उन्होंने सबसे कहा कि अपनी भाषा में भी बात करते रहें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उन्होंने बताया कि जापान को और ज्यादा समझने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि भारत ने जापान के साथ बहुत अच्छे निर्णय किए हैं। उनका दावा है कि जापान ने हम पर भरोसा किया है।