Advertisement

अरबपति रॉबर्ट डर्स्‍ट को 'बेस्‍ट फ्रेंड' की हत्‍या के आरोप में आजीवन कारावास की सजा

डर्स्‍ट ने अपनी दोस्‍त सुसान बर्मन को करीब दो दशक पहले अपनी पत्‍नी के लापता होने के बारे में पुलिस से बात करने को लेकर साल 2000 में उसके बेवर्ली हिल्‍स स्थित घर में सिर के पीछे गोली मार दी थी. हालांकि डर्स्‍ट ने हमेशा इन आरोपों से इनकार किया है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
डर्स्‍ट ने अपनी दोस्‍त सुसान बर्मन को साल 2000 में गोली मार दी थी. (फाइल)
लॉस एंजिल्‍स:

अमेरिका के रियल एस्टेट कारोबारी के वारिस रॉबर्ट डर्स्ट (Robert Durst) को गुरुवार को उनकी सबसे अच्‍छे दोस्‍त की हत्‍या के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई. डर्स्‍ट को अब पैरोल मिलने की भी कोई संभावना नहीं है. अरबपति डर्स्‍ट पर द जिंक्‍स नाम से एचबीओ ने एक डॉक्‍यूमेंट्री भी बनाई थी. डर्स्‍ट ने अपनी दोस्‍त सुसान बर्मन (Susan Berman) को करीब दो दशक पहले अपनी पत्‍नी के लापता होने के बारे में पुलिस से बात करने को लेकर साल 2000 में उसके बेवर्ली हिल्‍स स्थित घर में सिर के पीछे गोली मार दी थी. हालांकि डर्स्‍ट ने हमेशा इन आरोपों से इनकार किया है. 

जज मार्क विंडहैम ने आजीवन कारावास की सजा को पढ़ने से पूर्व कहा, "यह अपराध एक गवाह की हत्या थी". "उस परिस्थिति ने इस भयानक, परेशान करने वाले अपराध को बहुत बढ़ा दिया." विंडहैम ने एक नए ट्रायल के बचाव पक्ष के अनुरोध को खारिज करते हुए कहा, "अपराध के पर्याप्‍त, वास्तव में भारी सबूत हैं."

अदालत ने बर्मन के बेटे सरेब कॉफमैन से भी सुना, जिन्होंने कहा कि उन्होंने सोचा कि उनका जीवन कैसा होता अगर डर्स्ट ने अपनी मां को नहीं मारा होता. रोते हुए कॉफमैन ने कहा, "हर योजना पूरी तरह से बह गई." "तुमने मुझे भी मार डाला, वह व्यक्ति जो मैं था."

गुरुवार के अदालती सत्र के दौरान डर्स्ट व्हीलचेयर पर बैठे रहे. अभियोजकों का कहना है कि डर्स्‍ट ने अपनी पत्नी कैथलीन के लापता होने पर न्यूयॉर्क पुलिस द्वारा पूछताछ करने से रोकने के लिए अपराध लेखक बर्मन की हत्या कर दी. बर्मन ने डर्स्ट की प्रवक्ता के रूप में काम किया था, जब वह पत्नी के लापता होने के बाद संदिग्‍ध बन गया था. 

डर्स्‍ट न्यूयॉर्क के सबसे धनी और सबसे शक्तिशाली रियल एस्टेट परिवारों में से एक के सदस्य थे. डर्स्ट को उनकी पत्नी के मामले में कभी भी आरोपी नहीं बनाया गया. उन्हें मार्च 2015 में बर्मन की हत्या के सिलसिले में न्यू ऑरलियन्स होटल के कमरे से एचबीओ की डॉक्‍यूमेंट्री "द जिंक्स: द लाइफ एंड डेथ्स ऑफ रॉबर्ट डर्स्ट" के आखिरी एपिसोड के प्रसारित होने के कुछ ही घंटे पहले गिरफ्तार किया गया था. 

- - ये भी पढ़ें - -
* अमेरिका में परमाणु युद्धपोतों की जानकारी देने के आरोप में दंपति गिरफ्तार
* US में कोविड से मौत के आंकड़े 7 लाख के पार, ब्राजील भी 6 लाख के करीब, जानें- अन्य देशों का हाल
* अफगानिस्तान को लेकर कई मुद्दों पर समान है भारत और अमेरिका की सोच : जयशंकर

Featured Video Of The Day
Prashant Kishor Exclusive: I.N.D.I.A Alliance ठोस विकल्प देने में कितना नाकाम, सुनिए PK का बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: