देशभर में चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, दिल्ली की डिफेंस कॉलोनी ने किया 'जंग का ऐलान'

पूर्वी लद्दाख में सोमवार रात को भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प और 20 जवानों की कुर्बानी के बाद अब देशभर में चीन में बने सामान का बहिष्कार करने की अपील की जा रही है.

देशभर में चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, दिल्ली की डिफेंस कॉलोनी ने किया 'जंग का ऐलान'

लोग चीन के झंडे और चीनी सामान जला रहे हैं.

नई दिल्ली:

पूर्वी लद्दाख में सोमवार रात को भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प और 20 जवानों की कुर्बानी के बाद अब देशभर में चीन में बने सामान का बहिष्कार करने की अपील की जा रही है. एक और जहां चीन से बदला लेने की मांग है तो दूसरी ओर पड़ोसी देश के साथ कारोबारी रिश्ते खत्म करने की भी आवाज उठ रही है. समाचार एजेंसियों के मुताबिक लोग चीन के झंडे और चीनी सामान जला रहे हैं. साथ ही राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पुतले भी जलाए गए.

दिल्ली में लोगों ने चीन के खिलाफ 'जंग' छेड़ दी

दिल्ली में डिफेंस कॉलोनी के लोगों ने चीन के खिलाफ 'जंग' छेड़ दी है. आरडब्ल्यूए ने अपील की है कि चीन में बने सामान का बहिष्कार किया जाए. चीन की आर्थिक तौर पर कमर तोड़ने की अपील की गई है.

चीनी दूतावास के निकट युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन , पुलिस ने हिरासत में लिया

कांग्रेस की युवा इकाई के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने लद्दाख में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत को लेकर बुधवार को चीनी दूतावास के निकट प्रदर्शन किया, हालांकि कुछ देर बाद ही पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया. 

गुजरात में चीन के विरोध में सड़कों पर उतरे लोग

गुजरात में लोग चीन के खिलाफ सड़कों पर उतर आए. इस दौरान उन्होंने चीन-निर्मित इलैक्ट्रॉनिक सामान तोड़कर चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने का आह्वान किया.अमहदाबाद, वडोदरा और सूरत में लोगों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए चीन का झंडा और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तस्वीरें जलाईं. प्रदर्शनकारियों ने मोदी सरकार से आग्रह किया कि वह सुनिश्चित करे कि गलवान घाटी में सैनिकों की कुर्बानी व्यर्थ नहीं जाएगी. 

लद्दाख में जवानों के मारे जाने के बाद जम्मू में चीन के खिलाफ उग्र प्रदर्शन

जम्मू में कई जगहों पर चीन के विरुद्ध प्रदर्शन हुए और प्रदर्शनकारियों ने चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने, उसके साथ संबंध तोड़ने के साथ बदला लेने की मांग की. अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने चीन का झंडा और पुतला जलाया. उन्होंने चीनी उत्पादों को भी आग के हवाले किया और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देने की मांग करते हुए जोरदार नारेबाजी की.

जवाब में चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने यह कहा...  

इसके जवाब में चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स  ने कहा, "भारत के लिए चीन विरोधी समूहों को सार्वजनिक राय देने की अनुमति देना बेहद खतरनाक होगा, इस प्रकार तनाव बढ़ सकता." यह संकेत देते हुए कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को कोरोनावायरस महामारी के कारण नुकसान उठाना पड़ा है, लेख में कहा गया है कि "चीन और चीनी उत्पादों के आर्थिक बहिष्कार" से दोनों देशों को भारी नुकसान होगा.

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

भारत-चीन के बीच हुए झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की गई जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com