QUAD नेताओं की वर्चुअल बैठक में शिरकत करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी 3 मार्च, 2022 को USA के राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड लीडर्स की बैठक में भाग लेंगे.

QUAD नेताओं की वर्चुअल बैठक में शिरकत करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी 3 मार्च को क्वाड की बैठक में लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली:

QUAD नेताओं की वर्चुअल बैठक में पीएम मोदी (Narendra Modi) शिरकत करेंगे. ये बैठक 3 मार्च, 2022 को होगी. पीएम मोदी USA के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ क्वाड लीडर्स की बैठक में भाग लेंगे. नेताओं के पास वाशिंगटन डीसी में सितंबर 2021 के शिखर सम्मेलन के बाद अपनी बातचीत जारी रखेंगे. वे हिंद-प्रशांत में महत्वपूर्ण विकास के बारे में चर्चा करेंगे.

बता दें कि पिछले महीने क्वाड के एशियाई नाटो होने की धारणा को खारिज करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि कुछ ‘‘प्रभावित पक्ष (इंटरेस्टेड पार्टीज)'' हैं, जो इस तरह की उपमा को आगे बढ़ाते हैं और किसी को भी इसमें फंसना नहीं चाहिए. उन्होंने कहा कि चार देशों का यह समूह अधिक विविध और बिखरी हुई दुनिया का जवाब देने का 21वीं सदी का एक तरीका है. जयशंकर ने शनिवार शाम को म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन (एमएससी) 2022 में ‘‘व्यापक बदलाव? हिंद-प्रशांत में क्षेत्रीय व्यवस्था और सुरक्षा'' पर परिचर्चा के दौरान यह बात कही. जयशंकर ने कहा कि क्वाड 4 देशों का समूह है, जिनके साझा हित, साझा मूल्य हैं, जो हिंद-प्रशांत के चारों कोनों पर स्थित हैं, जिसका मानना है कि इस दुनिया में किसी भी देश, यहां तक कि अमेरिका में भी अपने बल पर वैश्विक चुनौतियों से निपटने की क्षमता नहीं है.''

उन्होंने इस धारणा को खारिज किया कि चार देशों का यह समूह एशियाई-नाटो है. उन्होंने इसे ‘‘पूरी तरह से भ्रामक शब्दावली'' बतायी और कहा कि ‘‘कुछ प्रभावित पक्ष हैं, जो इस तरह की उपमाओं को आगे बढ़ाते हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपसे एशियाई-नाटो की उपमा में न फंसने का अनुरोध करता हूं. ऐसा इसलिए नहीं कि तीन देश हैं, जो संधि सहयोगी हैं. हम संधि सहयोगी देश नहीं है. यह अधिक विविध, बिखरी हुई दुनिया का जवाब देने का 21वीं सदी का एक तरीका है.'' क्वाड अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान का समूह है. विदेश मंत्री ने चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव का जिक्र करते हुए कहा कि क्वाड 2017 में बना था। यह 2020 के बाद नहीं बना है. उन्होंने कहा कि क्वाड के सहयोगी देशों अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ हमारे संबंधों में पिछले 20 वर्षों में सुधार हुआ है. ये चार देश हैं जो आज यह मानते हैं कि अगर वे सहयोग करते हैं तो दुनिया एक बेहतर जगह होगी.'' (इनपुट्स भाषा से भी)