PM Modi Interview: विदेश दौरों को लेकर पूछे गए सवाल पर पीएम मोदी ने कही यह बात...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाचार एजेंसी ANI को दिए 95 मिनट के इंटरव्यू (PM Modi interview) में कई मुद्दों पर बात की. इस दौरान पीएम ने अपनी विदेश यात्राओं (PM Modi On His Foreign Visits) के बारे में भी बात की.

PM Modi Interview: विदेश दौरों को लेकर पूछे गए सवाल पर पीएम मोदी ने कही यह बात...

PM Modi Interview: पीएम मोदी ने ANI को दिए इंटरव्यू में कई मुद्दों पर बात की.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाचार एजेंसी ANI को दिए 95 मिनट के इंटरव्यू (PM Modi interview) में कई मुद्दों पर बात की. इस दौरान पीएम ने अपनी विदेश यात्राओं के बारे में भी बात की. विदेश यात्राओं की संख्या को लेकर पीएम मोदी (PM Modi On His Foreign Visits) ने कहा कि लगभग हर पीएम की यात्राएं करीब-करीब इतनी ही रही हैं, इसमें कोई ज्यादा फर्क नहीं रहा है. कई तरह के फोरम बनने के चलते ऐसा करना पड़ता है. आपको समिट में जाना ही पड़ता है. यह एक प्रकार से अनिवार्य हो गया है. अगर प्रधानमंत्री से नीचे के लेवल के लोग जाते हैं तो वहां हमारी आवाज नहीं सुनाई देती है. पहले एक यूएन जेनरल असेंबली हुआ करती थी और वहां दुनिया के लोगों के सामने अपनी बात रख के वापस आ जाते थे. 

यह भी पढ़ें:  PM Modi Interview: गांधी परिवार पर पीएम मोदी का हमला, चार पीढ़ियों तक राज करने वाले जमानत पर घूम रहे

उन्होंने कहा कि मेरा इतना ही है कि मैं कहीं जाता हूं तो पड़ोस के भी देशों में होकर आता हूं. ताकि कम खर्चें में भारत की दुनियाभर में बात पहुंचे. पहले जो जाते थे तो कोई नोटिस ही नहीं करता था. जहां जाते थे वहां भी कोई नोटिस नहीं करता था, जहां से जाते थे उनको भी पता नहीं चलता था कि गए की आए. लेकिन मैं जब जाता हूं और आता हूं तो दोनों जगहों पर चर्चा होती है. मेरा केस ऐसा है कि मैं जहां जाता हूं पता चलता हैं, क्योंकि वहां मैं कुछ निर्णय करता हूं. बता दें कि पीएम मोदी की विदेश यात्राओं को लेकर कांग्रेस लगातार हमलावर रहा है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के इंटरव्यू को कांग्रेस ने बताया 'खोदा पहाड़ निकली चुहिया', पूछे इन 10 सवालों के जवाब

बता दें कि हाल ही प्रधानमंत्री मोदी के विदेशी दौरों पर हुए खर्च का ब्योरा सामने आ गया है. जब से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं यानी 2014 से अब तक पीएम मोदी के विदेश दौरे पर करीब 2 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. सरकार ने संसद में जो सूचना मुहैया कराई है, उसके मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जून 2014 से विदेश यात्रा के दौरान चार्टर्ड उड़ानों, विमानों के रखरखाव और हॉटलाइन सुविधाओं पर कुल 2,021 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने 4 साल में सरकारी योजनाओं के विज्ञापन पर खर्च किए 5245.73 करोड़


राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह ने यह जानकारी दी. उन्होंने राज्यसभा में जवाब के तहत साल 2014 और 2018 के बीच प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गये विदेशी दौरों की भी जानकारी दी. उन्होंने उन टॉप 10 देशों की भी जानकारी दी, जहां से भारत को अधिकतम प्रत्यक्ष विदेशी निवेश या एफडीआई आमद प्राप्त हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  राम मंदिर से लेकर नोटबंदी तक, देखें- पीएम मोदी का पूरा इंटरव्यू