पीएम मोदी ने एक सप्ताह पहले ही वैक्सीनेशन नीति में बदलाव को दे दी थी हरी झंडी : सूत्र

वैक्सीनेशन के विकेन्द्रीकृत मॉडल का एक माह पूरा होने पर एक जून को केंद्रीकृत नि:शुल्क टीकाकरण की योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रस्तुत की गई थी

पीएम मोदी ने एक सप्ताह पहले ही वैक्सीनेशन नीति में बदलाव को दे दी थी हरी झंडी : सूत्र

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • पीएम ने बैठक में सैद्धांतिक मंजूरी दी थी
  • जमीनी काम एक जून को शुरू हुआ था
  • आज पीएम मोदी ने की घोषणा
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के सूत्रों ने बताया कि वैक्सीनेशन (Vaccination) का विकेन्द्रीकृत मॉडल का एक माह पूरा होने पर एक जून को केंद्रीकृत नि:शुल्क टीकाकरण (Free Covid Vaccination) की योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi) को प्रस्तुत की गई थी. पीएम ने बैठक में इसकी सैद्धांतिक मंजूरी दी थी और इसके लिए जमीनी काम एक जून को शुरू हुआ था. आज इसकी घोषणा की गई.

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश में कोविड वैक्सीनेशन नीति में बदलाव का ऐलान किया. पीएम ने कहा, 21 जून (विश्‍व योग दिवस) के बाद से 18 वर्ष से उम्र के सभी नागरिकों के लिए भारत सरकार, राज्‍यों को टीका (Corona Vaccination Policy) मुहैया कराएगी. वैक्‍सीन का 75 हिस्‍सा केंद्र सरकार खरीदकर राज्‍य सरकारों को मुफ्त मुहैया कराएगी. अपने संबोधन में पीएम ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा. हर गरीब को तय मात्रा में नवंबर तक मुफ्त अनाज मिलेगा. दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं ने वैक्सीनेशन नीति को लेकर लगातार केंद्र पर निशाना साधा था.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ हम भारतवासियों की लड़ाई जारी है. दुनिया के अन्‍य देशों की तरह भारत भी इस 'लड़ाई' के दौरान बड़ी पीड़ा से गुजरा है, हममें से कई ने इस जंग में अपने परिजनों-परिचितों को खोया है, ऐसे परिवारों के साथ हमारी पूरी संवेदना है. पीएम ने सोमवार को देश के नाम संबोधन में कहा कि बीते 100 सालों में आई यह सबसे बड़ी महामारी है. ऐसी महामारी विश्‍व ने  इससे पहले न देखी थी और न अनुभव की थी. ऐसे महामारी से हमारा देश कई मोर्चों पर एक साथ लड़ा है.


पीएम ने यह भी कहा कि 21 जून (विश्‍व योग दिवस) के बाद से 18 वर्ष से उम्र के सभी नागरिकों के लिए भारत सरकार, राज्‍यों को वैक्‍सीन मुहैया कराएगी. वैक्‍सीन का 75 हिस्‍सा केंद्र सरकार खरीदकर राज्‍य सरकारों को मुफ्त मुहैया कराएगी.  अपने संबोधन में पीएम ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा. हर गरीब को तय मात्रा में नवंबर तक मुफ्त अनाज मिलेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि अब तक देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिली है. अब 18 वर्ष की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे. सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी.